What is Arithmetic Logic Unit in Hindi | ALU क्या है?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं What is Arithmetic Logic Unit in Hindi यदि आपको नहीं पता कि अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट क्या होता है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में आपको अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट कैसे कार्य करता है? और इसके घटकों के बारे में भी बताने वाले हैं इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें यह आपके लिए बहुत हेल्प साबित होगी।

Arithmetic Logic Unit in Hindi
Arithmetic Logic Unit in Hindi

अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट क्या है? (What is Arithmetic Logic Unit in Hindi) ?

ALU का full form Arithmetic Logic Unit (अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट) होता है। अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट सीपीयू का 1 मा भाग होता है जो की तार्किक इकाई एवं अंकगणितीय क्रियाओं की गड़ना करता है।

अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट का मुख्य उद्देश्य गणना करने का ही होता है। जब भी किसी यूज़र द्वारा कंप्यूटर में अंकगणितीय कैलकुलेशन की कमांड दी जाती है तो अर्थमैटिक लॉजिक इन जोकि सीपीयू का एक भाग होता है सभी प्रकार की कैलकुलेशन करके यूजर को आउटपुट के द्वारा जानकारी प्रदान करता है।

लॉजिक यूनिट क्या है (What is Logic Unit in hindi) ?

Logic unit CPU का ही एक भाग होता है जो कि सभी प्रकार के तार्किक एवं लॉजिकल अभिक्रियाओं के लिये जिम्मेदार होता है। यह तार्किक एवं लॉजिकल ऑपरेशन जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग, बराबर इत्यादि सभी प्रकार के कार्य करता है।

अंकगणित यूनिट क्या है (What is Arithmetic Unit in Hindi) ?

Computer की एक ऐसी यूनिट जो कि कंप्यूटर के सभी प्रकार के गणितीय एवं बाइनरी नम्बरों का कैलकुलेशन करने में हेल्प करता है। इसके अंतर्गत सभी प्रकार की गणितीय अभिक्रियाएं जैसे जोड़, घटाना, भाग, गुणा परफॉर्म की जाती है।

ALU Logical Operations

Equal to=
Greater than>
Less than<
Greater than Equal to
Less than Equal to
Greater than Or Does Not Equal to>≠

ALU कैसे कार्य करता है (How to ALU Works in Hindi) ?

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं ALU आर्टिकल लॉजिक यूनिट कैसे कार्य करता है के बारे में आपको बता दें कि ALU CPU का एक पार्ट होता है जो की गणितीय की अभिक्रियाओं को परफॉर्म करने के लिए जिम्मेदार होता है। Arithmetic Unit के कार्य करने की प्रक्रिया निम्नलिखत दी गई है –

  • जब भी कोई यूजर कंप्यूटर में किसी भी अर्थमैटिक INPUT को दर्ज करते हैं तो वह कमांड प्रोसेसिंग के लिए कंप्यूटर के CPU सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में जाता है।
  • जिसके बाद सीपीयू ALU को कमांड देता है।
  • CPU से कमांड मिलने के बाद ALU मेमोरी से डाटा प्राप्त करता है।
  • DATA प्राप्त करने के बाद ALU उस डेटा की कैलकुलेशन करता है।
  • कैलकुलेशन करने के बाद ALU वापस सीपीयू को आउटपुट देता है।
  • ALU के द्वारा दिया गया DATA रजिस्टर में स्टोर हो जाता है।
  • जिसके बाद यूजर्स को आउटपुट के द्वारा डेटा को डिस्प्ले पर दिखाया जाता है।

निर्ष्कष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको What is Arithmetic Logic Unit in Hindi के बारे में बताएं और आशा करता हूं अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट क्या होता है? ALU कैसे कार्य करता है? इसके बारे में आपको सभी प्रकार के सवालों के जवाब मिल गए होंगे और आपको अच्छी तरह से समझ आया होगा।

यदि अभी भी ALU से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके पास में जो की इस पोस्ट में नहीं बताया गया है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। यदि आपको ALU से संबंधित यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर तथा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़े –

FAQ

ए एल यू का मुख्य कार्य क्या है?

ALU का मुख्य कार्य तार्किक एम अंकगणितीय कैलकुलेशन को करने का होता है। जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा करना, भाग करना इत्यादि।

ALU कितने प्रकार के ऑपरेशन करता है?

Add (जोडना)
Subtract (घटाना)
Multiply (गुणा करना)
Divide ( भाग देना)
Less then (छाेटा है)
equal to (बराबर है)
Greater then (बडा है)

Sharing Is Caring:

Leave a comment