Primary और Secondary Memory में क्या अंतर है?

Primary और Secondary Memory में क्या अंतर है? (difference between primary and secondary memory in hindi)

दोस्तों आजकल हमारे जीवन में कंप्यूटर का उपयोग आम हो चुका है और हमे लगभग हर काम में कंप्यूटर की जरूरत होती है क्योंकि इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के समय मे हमे अपडेटिंड रहना पड़ता है और इस कंप्यूटर के जरिये हम दुनिया भर की खबरें कुछ सेकेंड में पता कर सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर की मेमोरी, मेमोरी के प्रकार , प्राथमिक मेमोरी , सेकेंडरी मेमोरी, प्राथमिक मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी के बीच अंतर (difference between primary and secondary memory) के बारे में जानने वाले हैं कि मेमोरी क्या होती है, मेमोरी कितने प्रकार की होती है और यह कैसे काम करती है। इसका विकास कंप्यूटर की generation के हिसाब से अलग अलग समय पर हुआ है।

What is Memory ? Memory क्या होती है ?

मेमोरी क्या होती है इसका हम सीधा सा अर्थ समझ सकते हैं, किसी भी व्यक्ति या मशीन के याद रखने की क्षमता को मेमोरी कहते हैं इसमे हम सीधी भाषा में कह सकते हैं कि उसमें कितना भंडारण किया जा सकता है उसे स्टोरेज कहा जाता है।

What is computer memory ?

कंप्यूटर का वह स्थान (स्पेस) जहाँ कंप्यूटर के सभी डेटा की प्रोसेसिंग की जाती है जिसमे कंप्यूटर को इनपुट और आउटपुट के निर्देश मिलते हैं और यह निर्देश जिस स्थान पर एकत्रित रहते हैं उसे कंप्यूटर की मेमोरी कहते हैं, मेमोरी कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण इकाई है क्योंकि मेमोरी के बिना कंप्यूटर का उपयोग कर पाना संभव नहीं है।

Type Of Memory. मेमोरी के प्रकार

primary and secondary memory.


अभी हमने कंप्यूटर मेमोरी के बारे में जाना है अब हम जानेगे मेमोरी कितने प्रकार की होती है, मुखतः मेमोरी दो प्रकार की होती है, प्राथमिक मेमोरी (Primary memory) और सेकेंडरी मेमोरी (Secondary memory) जिसके बारे मे हम विस्तार से जानेगे।

What is Primary memory ? Primary memory क्या है ?

प्राथमिक मेमोरी (Primary memory) को कंप्यूटर सिस्टम की main (मुख्य) मेमोरी भी कहते हैं कंप्यूटर में बर्तमान समय में होने बाली घटनाओं की प्रोसेसिंग करने के लिए प्राथमिक मेमोरी की आवश्यकता होती है क्योंकि CPU डेटा सीधा प्राथमिक मेमोरी (Primary memory) से एक्सेस कर सकता है इस मेमोरी की डेटा ट्रांसफर स्पीड बहुत तेज होती है क्योंकि प्राथमिक मेमोरी (Primary memory) कंप्यूटर की इनबिल्ट memory (internal मेमोरी) होती है |

इसे volatile मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस मेमोरी में बिजली के जाने या कंप्यूटर के restart होने पर मेमोरी में उपलब्ध सभी प्रकार का डेटा remove हो जाता है क्योंकि यह एक अस्थायी मेमोरी होती है, इससे (semiconductor) का उपयोग होता है जो कि एक अर्धचालक होता है।

What is Secondary Memory ?Secondary Memoryक्या है?

कंप्यूटर में डाटा को स्थायी रूप से स्टोरेज करने के लिए सेकेंडरी मेमोरी (Secondary memory) का उपयोग किया जाता है सेकेंडरी मेमोरी को बनाने में मैगनेट का उपयोग किया जाता है सेकेंडरी मेमोरी की स्टोरेज क्षमता बहुत ज्यादा होती है, बिजली के जाने या कंप्यूटर के rastart होने पर सेकंडरी मेमोरी में स्थित डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और उसका देता सुरक्षित रहता है। सेकेंडरी मेमोरी (Secondary memory) को कंप्यूटर में जोड़ा या निकाला जा सकता है क्योंकि यह एक External memory होती है। इस मेमोरी की कीमत प्राइमरी मेमोरी से कम होती है और इस मेमोरी में डेटा का ट्रांसफर स्लो होता है।

difference between primary and secondary memory.

difference between primary and secondary memory.
1. प्राथमिक मेमोरी की कीमत अधिक होती है।1. इसकी कीमत प्राथमिक मेमोरी की अपेक्षा कम होती है।
2. इस मेमोरी की डेटा ट्रांसफर स्पीड बहुत तेज होती है।2. इसमे डेटा ट्रांसफर की क्षमता कम होती है।
3. Primary memory डेटा की जानकारी सीधे CPU से लेती है।3. Secondary Memory सीधे CPU से डेटा नहीं ले सकती है।
4. यह internal मेमोरी होती है इसे बाहर से इनबिल्ड नही किया जा सकता है।4. यह एक External memory है इसे हम कंप्यूटर में बाहर से इनविल्ड करवा सकते हैं।
5. यह एक अस्थायी मेमोरी होती है।5. यह एक स्थायी मेमोरी होती है।
6. इसमे कनेक्शन ऑफ होने पर डेटा remove हो जाता है।6. इसमें कनेक्शन ऑफ होने पर भी डेटा सुरक्षित रहता है।
7. इसको बनाने के लिये semiconductor का उपयोग किया जाता है।7. इसको बनाने में मेग्नेटिक और ऑप्टिकल सामग्री का यूज़ किया जाता है।
8. primary memory तीन प्रकार की होती है| RAM, ROM, Cash memory.8. Secondary Memory कई प्रकार की होती है। Hard disk, CD, pan drive, dvd etc…

अगर आप कंप्यूटर की पीढयों generation of Computer के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी अन्य पोस्ट को चेकआउट कर सकते हैं जिसमे आपको काफी विस्तार से कंप्यूटर की पीढयों के बारे में जाने को मिलेगा।

क्या आपको पता है कि www क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो www पर क्लिक करें।

अगर ये पोस्ट Primary और Secondary Memory में क्या अंतर है? आपको हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें और यदि इसमे कोई गलती हो या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं तथा इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQ

प्राइमरी स्टोरेज क्या है?

प्राथमिक मेमोरी (Primary memory) को कंप्यूटर सिस्टम की main (मुख्य) मेमोरी भी कहते हैं कंप्यूटर में बर्तमान समय में होने बाली घटनाओं की प्रोसेसिंग करने के लिए प्राथमिक मेमोरी की आवश्यकता होती है ।

प्राइमरी मेमोरी कितने प्रकार की होती हैं?

primary memory तीन प्रकार की होती है|
1. RAM
2. ROM
3. Cash memory.

सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस क्या है?

कंप्यूटर में डाटा को स्थायी रूप से स्टोरेज करने के लिए सेकेंडरी मेमोरी (Secondary memory) का उपयोग किया जाता है । सेकेंडरी मेमोरी (Secondary memory) को कंप्यूटर में जोड़ा या निकाला जा सकता है क्योंकि यह एक External memory होती है।

Sharing Is Caring:

Leave a comment