Online paise kamane ke tarike | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसे बहुत ही आसानी से कमाए जा सकते हैं इस टेक्नोलॉजी के हम बढ़ते समय में यदि हम इंटरनेट का सही उपयोग करते हैं तो आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं online paise kamane ke tarike कौन कौन से है जिनकी मदद से आप घर बैठे महीने के हजारों और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट से पैसे कमाने का क्या तरीका है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें इसमे आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे और आप समझ जाएंगे यदि आप सही तरह से सभी बताए गए तरीकों को अपनाते हैं तो कुछ ही समय में आप ऑनलाइन पैसे कमाने लगेंगे। आज के समय में आपको ऐसे कई सारे तरीके मिल जायेगे जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

Online paise kamane ke tarike कौन से हैं

Online paise kamane ke tarike
Online paise kamane ke tarike

दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप Online Paise Kaise Kamaye और कैसे आप विना कही बाहर जाए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमे से कुछ तरीके आपको निम्नलिखित दिए गए हैं-

Blogging

दोस्तों ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है यदि आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं तो ब्लॉग आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बरदान साबित हो सकता है यदि हम ब्लॉग की बात करें तो आप घर बैठे ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं।

जिसमें से यदि हम बात करें ऐडसेंस की तो आप वेबसाइट पर एडसेंस के ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं। ऐडसेंस के अलावा आप अपनी वेबसाइट पर स्पॉन्सर पोस्ट के द्वारा पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा गेस्ट पोस्टिंग से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं यदि आपको पता नहीं है कि गेस्ट पोस्टिंग क्या होती है तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको किसी दूसरे व्यक्ति से एक आर्टिकल एक्सेप्ट करना पड़ेगा जिसमें वह अपनी वेबसाइट की लिंक ऐड कर लेगा जिसके लिए आपको पेमेंट भी करेगा।

YouTube

दोस्तों यदि आप यूट्यूब से कैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना एक यूट्यूब का पब्लिशर अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसको आप सिर्फ पांच मिनट में बना कर तैयार कर सकते हैं यदि हम बात करें यूट्यूब में कमाई कैसे की जाती है तो इसमें सबसे पहली कमाई ऐडसेंस के डिस्प्ले ऐड के द्वारा होती है जो की ज्यादातर सभी लोग करते हैं।

अपने यूट्यूब अकाउंट पर एंड चलाने के लिए आपको ऐडसेंस के कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना पड़ेगा जिसमें आपको बताया जाता है कि आपके अकाउंट पर आपको 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने होंगे तथा लास्ट 1 साल के अंदर आपको अपने यूट्यूब अकाउंट के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम इकट्ठा करना होगा यदि आप यह सभी तरीकों को पूरा करते हैं तो फिर आप यूट्यूब को अपने अकाउंट की जानकारी मोनेटाइजेशन के लिए भेज सकते हैं।

उसके बाद यूट्यूब की तरफ से चेकिंग किया जाएगा कि आपके अकाउंट पर सभी क्राइटेरिया को फॉलो किया जा रहा है या नहीं जैसे ही आपके सभी क्राइटेरिया को चेक कर लिया जाएगा उसके बाद आपको अप्रूवल दे दिया जाएगा। इसके अलावा यूट्यूब पर स्पॉन्सर पोस्ट के जरिए भी कमाई होती है जिसमें आप किसी अन्य व्यक्ति की किसी वस्तु को प्रमोट करते हैं उसके बदले में वह आपको पैसे देता है यदि आपके यूट्यूब चैनल पर 15 से 20 हजार सब्सक्राइबर है तो आपको आसानी से स्पॉन्सर पोस्ट मिल जाएंगे जिनसे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Online Teaching

दोस्तों यदि आप एक टीचर हैं और स्टूडेंट को पढ़ाने का हुनर रखते हैं तो आप ऑनलाइन काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं आप ऑनलाइन कई तरीकों से पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब पर बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप जूम एप पर स्टूडेंट्स को लाइव पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन से पैसे कमाने के लिए आपके पास दो ऑप्शन के अलावा एक तीसरा ऑप्शन भी है जो कि एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूं।

Unacadmy प्लेटफार्म की जिस पर लाखो students है और कई सारे टीचर्स ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं यदि आप भी Un academy पर पड़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Un Academy पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आप ऑनलाइन Un Academy पर पढ़ा सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Instagram

यदि हम बात करेंगे की इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए सकते हैं तो आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर भी कई सारे online paise kamane ke tarike मौजूद हैं जिनकी मदद से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसमें आपको बहुत सारा पैसा एडवर्टाइजमेंट, स्पॉन्सर के तौर पर मिलता है परंतु इसके लिए आपके पास आपके अकाउंट में बहुत सारे फलों पर होने चाहिए यदि आपके अकाउंट में 50 हजार से 1 लाख फॉलोवर है तो आपको कई सारे स्पॉन्सर पोस्ट मिल जाएंगे। यदि एक बार मेहनत करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर बड़ा लेते हैं तो आप इंस्टाग्राम से अच्छे पैसा कमा सकते हैं।

Web Design

दोस्तों आज के समय में यदि आपके पास कोई अच्छी स्किल है तो आप घर बैठे बहुत सारा पैसा आसानी से कमा सकते हैं अब हम बात करने वाले हैं आप Web Design से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको वेबसाइट बनाना आती है तो आप शुरुआत से ही एक वेबसाइट से 5 से 10 हजार रुपये कमा सकते हैं। जी है दोस्तों आज के समय मे यदि आप किसी की एक वेबसाइट ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आप उससे 1000 रुपये तक चार्ज ल सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कोई वर्डप्रेस वेबसाइट बनाते हैं तो आप 1 वेबसाइट के 5 से 10 हजार रुपये तक चार्ज ले सकते हैं।

Freelancing

यदि आपको नही पता कि फ्रीलांसिंग क्या होती है तो हम आपको बता दे कि फ्रीलांसिंग में आप कस्टमर के लिये कई तरह के कार्य जैसे कि कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, ऐप्प मेकिंग, बैकलिंक बनवाना, seo करना इत्यादि कार्यो को ऑनलाइन के माध्यम से करना होता है। इसके बाद आपके द्वारा किए गए कार्य का कस्टमर आपको ऑनलाइन माध्यम से ही पेमेंट कर देते हैं इस तरह के कार्यों को फ्रीलांसिंग कह सकते हैं।

Affiliate marketing

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अगला तरीका एफिलिएट मार्केटिंग करने का है जिसमें आप कुछ ही सेल से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं आपको बता दें कि Affiliate marketing में आपको किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके उसका सेल करवाना होता है।

जिसके बदले में आप जिसका प्रोडक्ट सेल करवाते हैं उससे कुछ कमीशन मिल जाता है जो आपका प्रॉफिट होता है आपको उसमें किसी भी तरह का कोई इन्वेस्ट नहीं करना होता है।

Digitale marketing

डिजिटल मार्केटिंग भी एफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही होती है इसमें भी आपको किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है या फिर कह सकते हैं कि अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन या मार्केटिंग करना होता है डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे कैटेगरी आते हैं जैसे कि कंटेंट मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग, Affiliate marketing इत्यादि डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है।

Online data entry

ऑनलाइन पैसे कमाने का हमारा अगला तरीका ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क है आप ऑनलाइन डाटा एंट्री कर के भी पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आपको ऑनलाइन कई सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर डाटा एंट्री वर्क पा सकते हैं।

इसके अलावा आपको कई सारे ऑनलाइन ऐसे ग्रुप में मिल जाएंगे जहां पर डाटा एंट्री की ऑनलाइन जगह भी मिल जाएंगी परंतु इसमें स्टार्टिंग में पैसे बहुत कम मिलते हैं जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है उसी तरह से आपके पैसे धीरे धीरे इसमें बढ़ते जाते हैं।

Paise kamane ke naye tarike कौन से हैं?

यदि आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने तरीके हैं तो आपको मार्केट में बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जिसमें से हम कुछ तरीके आपको बता देते हैं जैसे कि- यूट्यूब, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री वर्क, फ्रीलांसर, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, वेब डिजाइनिंग इत्यादि।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि online paise kamane ke tarike कौन कौन से है और आपको बताया कि आप कितने तरीको से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके बाद आपको पैसे कमाने के कई तरीके मिल गये होंगे। आशा करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पैसे कमाना सुरु कर देंगे।

FAQ

paise kamane ke tarike in hindi

यूट्यूब, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री वर्क, फ्रीलांसर, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, वेब डिजाइनिंग आदि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं।

jaldi paise kamane ke tarike

अभी हम बात करें जल्दी पैसे कमाने के तरीके उनकी तो आपको बता दें कि जल्दी पैसे कमाने की कोई तरीके नहीं होते हैं सभी तरह के काम में आपको समय देना पड़ेगा और अच्छी तरह से मेहनत करनी पड़ेगी इसके बाद ही सफल हो सकते हैं।

How to earn money in pandemic in India?

इस pandemic के समय मे बहुत से लोग अपनी जॉब या फिर अपने कार्य को लेकर काफी परेशान है यदि आप भी पैसों की परेशानी से ग्रस्त है और पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो हम आपको बता दे की इस समय आप ऑनलाइन कार्य वर्क फ्रॉम होम के जरिये कर सकते हैं, जिनमे से कुछ yoytube, ब्लॉगिंग , कंटेंट लेखन आदि।

How to earn money online by writing shayari?

दोस्तों यदि आप एक लेखक है औऱ आपको शायरी लिखने का शौक है तो आप शायरी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर कंटेंट शेयर कर सकते हैं या फिर किसी शायरी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment