एशिया कप 2022 की मेजबानी कौन सा देश कर रहा है ?

जानिए एशिया कप से जुड़ी कुछ खास जानकारी और कौन सा देश करने जा रहा है इस बार मेजबानी।

एशिया कप क्रिकेट सट्टेबाजी  का क्रेज बढ़ता जा रहा हैं। एक तरफ जहां एशिया कप सट्टेबाजी करने के लिए लोग काफी उत्साहित रहते हैं तो वहीं इस बार का मैच ज्यादा खास इसलिए है क्योंकि कोरोना वायरस के दौरान इसे स्थगित किया जा रहा था।

अब काफी समय बाद मैच आयोजित किया जा रहा है इसलिए इस बार सट्टेबाज एशिया कप 2022 के लिए ज्यादा उत्साहित हो रहे हैं। और अलग अलग साइट एशिया कप सट्टेबाजी दरें भी दे रहे हैं।  एशिया कप लाइव स्कोर और एशिया कप कब है यह सब आपको आसानी से जानकारी इंटरनेट पर प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा सट्टेबाजों को हर मैच का इंतजार रहता हैं वहीं यह  इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला हैं।

बता दें कि पहले एशिया कप 2022 की मेजबानी कोई देश करने जा रहा था अब इसकी मेजबानी के लिए दूसरे देश का चुनाव कर लिया हैं। वही देश  एशिया कप 2022 की मेजबानी करेगा। इस बार का मैच सबसे खास होने का सबसे बड़ा कारण यहीं हैं कि इस बार आपको  एशिया कप मैच काफी इंतजार करने के बाद देखने को मिलेगा और इसका आयोजन भी काफी समय से किया जा रहा था।

लेकिन कोरोना के कारण एशिया कप नहीं खेला जा सका अब इसका आयोजन हो रहा हैं हर टीम काफी अच्छी हैं और टक्कर के खिलाड़ी का चुनाव किया गया हैं। अगर आपको एशिया कप से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं और इस बार एशिया कप की मेजबानी कौन सा  देश करेगा जानिए।

एशिया कप मेजबानी 

तीन साल बाद एशिया कप की वापसी हो रही है और भारत क्रिकेट टीम को एक बार फिर खिताब लेने के लिए पूरी कोशिश कर रही  है।  इस बार टीम भी काफी अच्छी हैं लेकिन बुमराह देखने को नहीं मिलने वाले है। यह एशिया कप का पंद्रहवां संस्करण है, और भारत 14 में से 7 बार जीतकर सबसे सफल टीम रही है। भारत के अलावा, श्रीलंका ने भी पांच बार जीता है, और पाकिस्तान ने इसे दो बार जीता है।

एशिया कप 2022 की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है क्योंकि छह एशियाई क्रिकेट दिग्गज ट्रॉफी हासिल करने के लिए खेलेंगे। वहीं बात करें एशिया कप 2022 में मेजबानी कौन करेगा तो आपको बता दें कि    इस आयोजन की मेजबानी श्रीलंका द्वारा की जानी थी, लेकिन अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के साथ इसकी मेजबानी करेगा।

श्रीलंका को छोड़कर सभी टीमों की टीम घोषित कर दी गई है। हालांकि यह तय है कि वे अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ पूल/ग्रुप ए खेलने में हिस्सा लेंगे। हाल के प्रदर्शनों को ध्यान में रखते हुए, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान शीर्ष दावेदार हैं जबकि अफगानिस्तान और श्रीलंका कागज पर कमजोर दिखते हैं। 

यह भारतीय राष्ट्रीय कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का एक और टेस्ट होगा क्योंकि वह अपने पहले ग्रुप मैच में बाबर आजम के पाकिस्तान से भिड़ेंगे। चूंकि यह टी20 मैच होगा इसलिए वर्ल्ड टी20 2021 के ग्रुप मैच में भारत की 10 विकेट से हार को हम नहीं भूल सकते।

श्रीलंका की टीम और कप्तान का अभी भी खुलासा नहीं हुआ है और टूर्नामेंट शुरू होने के बाद ही पता चलेगा। अब जल्द ही भारत और पाकिस्तान के बीच हम देखने को मिलेगा। इसके अलावा अफगानिस्तान की कप्तानी मोहम्मद नबी करेंगे और बांग्लादेश की ओर से आलराउंडर शाकिब अल हसन कप्तान होंगे।

एशिया कप 2022 समूह

एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेने जा रही हैं। जबकि पांच टीमें स्थायी हो गई हैं, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, हांगकांग और कुवैत छठी टीम के रूप में क्वालीफाई करने के लिए आगे बढ़ेगी। क्वालीफायर टीम के साथ भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में होंगे।

एशियाई क्रिकेट परिषद ने एशिया कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा आखिरकार कर दी है। एसीसी द्वारा निर्धारित स्थानों पर टी20 टूर्नामेंट में देश प्रत्येक का सामना करेंगे। यह कप एशियाई देशों में क्रिकेट के प्रमुख आयोजनों में से एक है। अलग अलग दो ग्रुप बांटें गए हैं और दोनो ग्रुप में अलग अलग टीमें रखी गई हैं। एशिया कप सट्टेबाजी करने से पहले किसी भी टीम की जानकारी प्राप्त कर लें और पूरी तरह से निर्णय ले ले कि किसका प्रदर्शन कैसा रहा है और आपको किस टीम पर सट्टेबाजी करने के लिए आगे बढ़ना है। 

टूर्नामेंट पहली बार वर्ष 1984 में खेला गया था। पिछला संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में एकदिवसीय प्रारूप में आयोजित किया गया था। भारत ने पिछला एशिया कप जीता क्योंकि वह कप में सबसे सफल बनकर उभरा, जिसने एक भी मैच नहीं गंवाया। भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन को कप के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। कई बार स्थगित होने के बाद, टूर्नामेंट अगस्त 2022 में श्रीलंका की धरती पर आयोजित किया जाएगा।

महाद्वीप की पांच प्रमुख क्रिकेट टीमों ने कप में भाग लेने के लिए क्वालीफाई कर लिया है। क्वालीफायर भी श्रीलंका में आयोजित किए जाएंगे। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि एशिया कप 2022 के लिए कौन सी नई टीम को शामिल किया जाएगा।

एशिया कप 2022 शेड्यूल

एशिया कप का आधिकारिक कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है। यह पुष्टि की गई है कि एशिया कप 2022 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा आयोजित टी 20 विश्व कप से पहले खेला जाएगा। परिषद ने 20 अगस्त 2022 को क्वालीफायर मैच शुरू करने की घोषणा की है। विजेता टीम को शामिल करने के बाद आगे कप खेला जाएगा।

संभावित कार्यक्रम उपलब्ध है। संभावना जताई जा रही है कि मैच अगस्त और सितंबर में खेले जाएंगे। निश्चित रूप से टूर्नामेंट अगस्त के मध्य में शुरू होगा और सितंबर 2022 तक खेला जाएगा। कप की मेजबानी इस तरह से की जाएगी कि बोर्ड को टी 20 विश्व कप में अपनी जमीनी भागीदारी से पहले पर्याप्त समय मिले।

टीमें एशिया कप खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और 2018 से इस पल का इंतजार कर रही हैं। पिछला संस्करण वर्ष 2018 में खेला गया था। वर्तमान संस्करण 2020 में आयोजित किया जाना था, जो कि संभव नहीं था। क्योंकि उस समय कोरोना वायरस चल रहा था। पाकिस्तान को उस संस्करण की मेजबानी करनी थी। हालाँकि, राजनीतिक तनाव और कोविड के प्रकोप के कारण, हर योजना बदल गई है। 

Sharing Is Caring:

Leave a comment