Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? Best 10 Crypto Currency

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Cryptocurrency  क्या है और cryptocurrency कैसे काम करती है और इसको हम लोग कैसे यूज़ कर सकते है। इसके साथ ही cryptocurrency के फायदे क्या है और इसके नुकसान क्या है इन सब चीजों को मैं आपको इस पोस्ट के द्वारा बताने वाला हूँ। अगर आप cryptocurrency की पूरी इन्फॉर्मेशन जानना चाहते हैं और cryptocurrency में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इससे फ्री में पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े इसमे आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

Currency क्या है?

cryptocurrency क्या है ये जानने से पहले आपको जानना चाहिए कि Currency क्या होती है, अगर हम बात करे currency की तो, किसी भी देश की वह मुद्रा जो गवर्मेन्ट द्वारा मान्य होती है और सम्पूर्ण लेन देन उसी मुद्रा के द्वारा किया जाता है Currency कहलाती है और यह Centerlalized System पर कार्य करती है अर्थात currency पर पूरी तरह से गवर्मेन्ट से कंट्रोल होता है और इसकी कीमत किसी भी देश की अर्थव्यवस्था पर निर्भर करती है।

Currency प्रत्येक देश की अलग अलग होती है जैसे कि भारत मे रुपया चलता है, यूरोप में यूरो, अमेरिका में डॉलर, चीन में रेन-मिनवी बांग्लादेश में टका चलता है इसी तरह हर देश की आपनी मुद्रा जिस पर उन देशों के नियम होते हैं जिसकी बजह से पूरे देश में मुद्रा का प्रवाह चलता रहता है।

Cryptocurrency क्या है?

दोस्तों अब मैं आपको बताने वाला हूँ कि Cryptocurrency क्या है और यह कैसे बनायी जाती है, Cryptocurrency एक डिजिटल currency है जो कि world wide काम करती है और यह Decenterlalized System पर कार्य करती है जिसका मतलब यह है कि cryptocurrency पर किसी भी देश का कोई कंट्रोल नही होता है और न ही यह किसी भी देश की अर्थव्यवस्था पर निर्भर करती है।

Cryptocurrency kya hai in hindi
Cryptocurrency क्या है?

इसलिए शुरुआत में cryptocurrency को इंलिग़ल घोषित कर दिया गया था परन्तु इसकी लोकप्रियता को देखते हुए बहुत सारे देशों में इसको लीगल घोषित कर दिया गया है। अब भी ऐसे बहुत सारे देश है जहाँ पर cryptocurrency को इनलीगल माना जाता है। इसके द्वारा कोई भी लेन देन किया जाता है उसका डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरीफिकेशन किया जाता है।

Cryptocurrency ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर कार्य करने वाली एक वर्चुअल currency है और Cryptography के द्वारा इसके ट्रांजेक्शन के रिकॉर्ड रखे जाते हैं। इसको क्रप्टोग्राफी के द्वारा सुरक्षित किया गया है इसलिए इसको कॉपी करना भी बहुत मुश्किल या लगभग नामुनकिन है। यह एक pear-to-pear कैश प्रणाली है जो कि कम्प्यूटर अल्गोरिथम के द्वारा मैनेज की जाती है। इस currency का कोई भी फिजिकल रूप नही है यह केवल Online digits के रूप में संग्रहित रहती है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है ?

cryptocurrency क्या है इसके के बारे में अभी मैंने आपको बताया कि यह एक ऑनलाइन डिजिटल करेंसी है कि की pear-to-pear कैश प्रणाली पर कार्य करती है cryptocurrency ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है इसलिए ये काफी सुरक्षित रहती है और धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है।

अगर देखा जाए तो यह एक प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है जो कि डिजिटल करेंसी को एक एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में ट्रांसफर करने का काम करता है। दोस्तों इस टेक्नोलॉजी पर कुछ लोगों द्वारा बड़े बड़े पावरफुल कंप्यूटर के द्वारा निगरानी रखी जाती है और इस प्रोसेस को cryptocurrency माइनिंग प्रोसेस भी कहते हैं।

Cryptocurrency kya hai
Cryptocurrency कैसे काम करती है?

इस माइनिंग प्रोसेस में लगातार बड़े बड़े कंप्यूटर को यूज किया जाता है इसलिए इसमें बहुत ज्यादा ऊर्जा की खपत भी होती है। जिस लोगो के द्वारा यह माइनिंग प्रोसेस की जाती है उनको माइनर्स कहते है।

जब भी cryptocurrency ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट आती है तो माइनर्स को पजल सॉल्व करनी पड़ती है जोसे उनको कोड मिलता है जिसको वह सिस्टम से वेरीफाई करके माइनिंग प्रोसेस पूरी करते हैं और पैसे एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है जिसके बाद माइनर्स को उसी cryptocurrency में रिवॉर्ड मिलता है। दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि Cryptocurrency क्या है? और यह कैसे काम करती है।

Some Popular Cryptocurrency

आजकल मार्केट में बहुत सारी Cryptocurrency आ चुकी है परन्तु हम कुछ प्रमुख Cryptocurrency के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिसमे आपको उनके बारे में संक्षिप्त में परिचय कराने वाले है, Cryptocurrency क्या है? कोन सी क्रप्टोकरेंसी से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं उनके बारे में अभी आपको बताने वाला हूँ –
1. BitCoin :

दोस्तों Crypto currency में पहली और सबसे फेमस करेंसी Bitcoin है इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में सतोशी नाकामोटो के द्वारा की गई थी जो कि आज Cryptocurrency की दुनिया में सबसे फेमस coin है या हम ये कहे कि bitcoin से Crypto currency की पहचान हुई है तो ये गलत नहीं होगा।

2. Yearn.finance :-

यह coin bitcoin के बाद दूसरा सबसे फेमस coin है जो की Andre Cronje के द्वारा 2020 में develop किया गया था जो कि एक समय मे bitcoin से भी अधिक प्राइस का हो गया था। यह कॉइन भी Decenterlalized System पर आधारित करेंसी है जो कि माइनिंग प्रक्रिया द्वारा मैनेज होती है।

3. Ethereum :-

यह क्रप्टोकरेंसी का एक और अन्य प्रकार है इसको खोज विटालिक ब्यूटेरिन के द्वारा सन 2015 में की गई थी और यह भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो कि Decenterlalized System पर कार्य करता है।

4. Maker :-

Maker क्रप्टोकरेंसी भी काफी फेमस करेंसी रही है इसका अविष्कार सन 2006 में Dale Dougherty के द्वारा किया गया था जो कि क्रप्टोकरेंसी की दुनिया में काफी अच्छे मुकाम पर पहुंच चुका है।

5. Bitcoin cash :-

Bitcoin cash एक ऐसी क्रप्टोकरेंसी है जिसको bitcoin का ही भाग कह सकते हैं यह एक altcoin है इसकी शुरुआत 2017 में हुई थी। इसका price भी bitcoin की कीमतों पर निर्भर करता है।

6. Binance coin :-

Binance coin वर्ष 2017 में Binance क्रप्टोकरेंसी एक्सचेंज द्वारा लॉन्च किया गया था। Changpeng Zhao को binance कॉइन का जनक माना जाता है। Binance coin भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य करता है।

7. Compound :-

दोस्तों Compound Coin की शुरुआत 2017 में Robert Leshne के द्वारा की गई थी यह भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक क्रप्टोकरेंसी है जो माइनिंग प्रोग्राम पर काम करती है औरयह भी काफी फेमस क्रप्टोकरेंसी में से एक है।

8. Litecoin :

Litecoin भी एक Decentralized system पर आधारित एक क्रप्टोकरेंसी है जो कि बिटकॉइन की तरह ही work करता है इसकी शुरुआत अक्टूबर 2011 में हुई थी। चार्ल्स ली के द्वारा इस कॉइन का अविष्कार किया गया था इसमे भी माइनिंग प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है।

9. Ripple :-

दोस्तों Ripple भी bitcoin के जैसा ही क्रप्टोकरेंसी है जो कि 2004 में लॉन्च किया गया था, जो कि distributed ओपन सोर्स प्रोटोकॉल पर आधारित है, Ripple को Ryan Fugger के द्वारा खोजा गया था।

10. Doge :-

Doge Coin एक ओपन सोर्स क्रप्टोकरेंसी है जिसकी शुरुआत 2013 में Jackson Palmer के द्वारा की गई थी परंन्तु यह कॉइन अधिक सुर्खियों में तब आया जब एलोन मस्क ने 2020 में doge coin का समर्थन किया, इससे इसकी कीमत में काफी उछाल आया परन्तु धीरे धीरे फिर से इसकी कीमत गिरनी शुरु हो गई।

Also Read :- 21 तरीके फ्री में पैसे कैसे कमाए

Best cryptocurrency Exchange

Cryptocurrency Exchange Platform
Cryptocurrency Exchange Platform

दोस्तों अभी मैं आपको बता चुका हूँ कि cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है परन्तु आप cryptocurrency को direct नही खरीद सकते हैं cryptocurrency को खरीदने के लिए आपको किसी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होगी जहा पर आप इनको वॉलेट में स्टोर करके रख सकें। आजकल मार्के में बहुत सारे cryptocurrency Exchange आ चुके हैं जहाँ पर आप कुछ सेकंड में कोई भी क्रप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं और ये यूज़र्स के लिए काफी आसान होता है। कुछ cryptocurrency Exchange निम्नलिखित दिये गए हैं-

Cryptocurrency Exchange Platform

1. CoinDcx
2.Binance
3.Coinbase
4.Bitbns pay
5.Unocoin
6.WazirX
7.Cyrpto.com
8.Coin one
9.Kraken
10.OKEx
11.Bitfinex
12.Zebpay
13.Giottus
14.Giottus
15.Bitstamp
16.CoinSwitch Kuber

Cryptocurrency के फायदे

हर एक चीज जो हम इस्तेमाल करते हैं उसके कुछ फायदे भी होते हैं और कुछ नुकसान भी होते हैं अगर बात करें कि क्रप्टोकरेंसी के फायदे क्या होते हैं और हमे क्रप्टोकरेंसी का उपयोग क्यो करना चाहिए इसके कुछ फ़ायदे निम्न हैं-

1. cryptocurrency में इन्वेस्ट करना काफी आसान होता है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे डिजिटल वॉलेट मिल जाते हैं।

2. cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है जो कि क्रप्टोग्राफी के द्वारा सुरक्षित है इसलिए इसमें froud होने की सम्भावना काफी हद तक कम है।

3. cryptocurrency एक Decentralized system पर आधारित है इसलिए इसमें किसी भी देश का कंट्रोल नही है इससे यह एक ओपन सोर्स करेंसी है।

4. इसमे इन्वेस्टमेंट करने के लिये किसी भी बैंक की आवश्यकता नहीं है।

5. cryptocurrency इन्वेस्टमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें कीमते काफी तेजी से बढ़ती है।

Cryptocurrency के नुकसान

अभी हमने जाना कि cryptocurrency के क्या फायदे होते हैं लेकिन किसी भी सिक्के के दो पहलू होते है उसी प्रकार जिसमें फायदा होता है तो उसमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, इन्हीं के बारे में हम जानने वाले हैं जो कि निम्न है-

1. cryptocurrency का सबसे बड़ा नुकसान तो यही है कि इसपर किसी का कोई कन्ट्रोल नहीं है जिसके कारण यदि आपके साथ कुछ गलत एक्टिविटी होती है तो आप इसकी शिकायत कही भी नही कर सकते हैं।

2. cryptocurrency का दूसरा नुकसान यह है कि ये पूरी तरह से एक डिजिटल करेंसी है जिसको hack भी किया जा चुका है परंन्तु अब सिस्टम पहले के मुकाबले काफी अपडेटेड और सुरक्षित हो चुके हैं।

3. cryptocurrency का तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसका उपयोग गैर कानूनी प्रक्रिया में ज्यादा किया जा सकता है।

4. cryptocurrency का चौथा नुकसान यह है कि यह पूरी तरह से डिजिटल करेंसी है इसका कोई फिजिकल रूप नही है।

5. cryptocurrency का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि आप अपना यूज़र ID या वॉलेट खो देते है तो यह आपको कभी नही मिलेगी, इसको पाने का कोई दूसरा तरीका नहीं है।

दोस्तो अभी आपने जाना कि Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency कैसे काम करती है? Cryptocurrency के कुछ प्रकार के बारे मे जाना, Cryptocurrency के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं और कुछ Cryptocurrency Exchange के बारे में भी जाना है। अब हम Cryptocurrency से सम्बंधित कुछ FaQ जान लेते हैं जो अक्सर लोग पूछते रहते हैं।

FaQ

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं

यह एक कंप्यूटर अल्गोरिथम पर आधारित एक ऑनलाइन मुद्रा है जो कि digits के रूप में सग्रहित रहती है, भारत सरकार ने अभी तक इसको लीगल मंजूरी नहीं दी है परन्तु आप इसको एक्सचेंज ऐप के द्वारा खरीद और बेच सकते हैं।

सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

अगर हम बात करें सबसे अच्छी Crypto currency की तो उन्हीं को अच्छी मैन सकते हैं जिनका मार्केट में काफी अच्छी तरह से पकड़ हो चुकी है जैसे – bicoin, Ethereum , finance , litecoin etc…

क्रिप्टोकोर्रेंसी का मतलब क्या होता है?

Cryptocurrency क्या है इसका क्या मतलब होता है दोस्तों Crypto currency एक वर्चुअल करेंसी है को की कंप्यूटर अल्गोरिथम पर कार्य करती है यह decentralized system पर कार्य करती है, इसपर किसी भी सरकार का कोई कंट्रोल नहीं होता है।

क्रिप्टो करेंसी का भारत में क्या भविष्य है?

भारत में Crypto currency के भविष्य को लेकर ज्यादा स्पष्ट नही कहा जा सकता है क्योंकि अभी तक भारत सरकार ने Crypto currency को लीगल टेंडर घोषित नहीं किया है, हो सकता है कि यह कुछ समय बाद भारत में भी लीगल हो जाये तो फिर भारत मे इसका भविष्य काफ़ी अच्छा हो सकता है।

दोस्तों Cryptocurrency क्या है? इससे जुड़ी हमारी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि वह भी Crypto currency को समझ सके और इसके प्रति जागरूक हो सके। धन्यवाद।

Sharing Is Caring:

Leave a comment