Advertisements

Cryptocurrency Index क्या है? | India’s First Crypto Currency Index in hindi

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कि Crypto currency Index kya hai ? Crypto currency Index कैसे काम करेगा? और इसके लांच होने से इन्वेस्टर्स को क्या फायदे होंगे और इनवेस्टर्स इसकी मदद से किस तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे।

दोस्तों अगर हम बात करे Cryptocurrency की तो यह एक डिजिटल करेंसी है जो कि पूरी तरह से decentralised सिस्टम कर कार्य करती है, जिसकी बजह से इसकी कीमत में बहुत ही अधिक घटा बड़ी होती रहती है।

इसी कारण से भारत मे भी Cryptocurrency Index को लांच किया गया है ताकि Crypto currency पर नजर रखी जा सके। दोस्तों इन सब चीजों के बारे में आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएगी तो पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Cryptocurrency Index क्या है?

Indias First Cryptocurrency Index
Indias First Cryptocurrency Index
Advertisements

दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उतार चढ़ाव को देखते हुए टिकरप्लांट कंपनी ने अपने ऐप्प क्रिप्टोवायर के द्वारा इंडिया के पहले क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स को लांच किया है, इस क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स को (IC15) नाम दिया गया है। इस इंडेक्स के द्वारा दुनिया भर के 15 सबसे महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी पर नजर रखी जायेगी और उन क्रिप्टोकरेंसी के परफॉर्मेंस को ट्रैक करके एनालेसिस किया जायेगा।

कंपनी का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट को ट्रैक करने का यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके इंडेक्स की 1 अप्रैल 2018 को बेस वैल्यू 1000/सेट थी वही 1 जनवरी 2022 को इसकी ओपन वैल्यू 71463.3 Points थी। दोस्तों कंपनी का कहना है कि यह इंडेक्स क्रिप्टो बाजार की लगभग 80 प्रतिशत गतिविधियों पर निगरानी रखता है।

India’s First Cryptocurrency Index हुआ लॉन्च

दोस्तों दुनिया भर में क्रिप्टो करेंसी का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसको देखते हुए यह क्रिप्टो करेंसी इंडेक्स लांच किया गया है। इस क्रिप्टो करेंसी इंडेक्स का मुख्य कार्य दुनिया भर की पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी पर नजर रखना होगा, जिससे क्रिप्टो मार्केट का एनालेसिस करके सही क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट किया जा सके। IC15 Index का कार्य मार्केट में चल रहे उतार चढ़ाव का एनालेसिस करके बास्तविक स्थिति निवेशकों तक पहुचाना होगा।

Cryptocurrency Index कैसे काम करेगा?

Cryptocurrency में बढ़ते निवेश को देखते हुए (CryptoWire) ने देश का पहला Crypto currency इंडेक्स IC15 को लॉन्च किया है यह दुनिया के 15 महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी पर नजर रखेगा और उनके बारे में अच्छी तरह से एनालेसिस करके इन्वेस्टर्स को यह बताएगा कि को सी क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस बढ़ सकता है और कौन सी क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस कम हो सकता है जिससे इनवेस्टर्स को कोन सी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए यह बताया जायेगा।

क्रिप्टो एक्सचेंज पर आपको बहुत सारे क्रिप्टो कॉइन मिल जायेंगे परन्तु इनमे से केवल प्रमुख 15 का चुनाव किया जाएगा। क्रिप्टो कॉइन की इस चयन प्रक्रिया में सबसे पहले 400 कॉइन को चुना जाएगा फिर उनमें से टॉप 15 को चुना जाएगा।

Index IC15 में शामिल Crypto currency

दोस्तों अगर हम बात करे कि IC15 इंडेक्स में शामिल क्रिप्टोकरेंसी में कौन कौन सी करेंसी शामिल हैं इस इंडेक्स में कुल 15 कॉइन को शामिल किया गया है जो कि निम्नलिखित दिये गए हैं।

  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Bitcoin Cash
  • XRP
  • Litecoin
  • Cardano
  • Dogecoin
  • Binance Coin
  • Polkadot
  • Chainlink
  • Uniswap
  • Terra
  • Solana
  • Avalanche
  • Shiba Inu

Cryptocurrency Index important facts

● Cryptocurrency में बढ़ते निवेश को देखते हुए (CryptoWire) ने देश का पहला Crypto currency इंडेक्स IC15 को लॉन्च किया।

● इस Cryptocurrency Index का काम दुनिया भर में काम कर रहे बड़े बड़े Crypto currency पर नर को बनाये रखने का होगा।

● इस Crypto currency Index में बहुत सारे एक्सपर्ट को मिलाकर एक कमेटी बनाई जाएगी जो कि पूरे क्रिप्टो मार्केट पर नजर रखेगी।

● क्रिप्टो एक्सचेंज पर आपको बहुत सारे क्रिप्टो कॉइन मिल जायेंगे परन्तु इनमे से केवल प्रमुख 15 का चुनाव किया जाएगा।

● क्रिप्टो कॉइन की इस चयन प्रक्रिया में सबसे पहले 400 कॉइन को चुना जाएगा फिर उनमें से टॉप 15 को चुना जाएगा।

● IC15 Index का कार्य मार्केट में चल रहे उतार चढ़ाव का एनालेसिस करके बास्तविक स्थिति निवेशकों तक पहुचाना होगा।

दोस्तों यदि आपको india के पहले Cryptocurrency Index से सम्बंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और लेटेस्ट इन्फॉर्मेशन के लिए नोटिफिकेशन वेल को जरुर सब्सक्राइब करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment