Affiliate marketing kya hai ? 10 best Affiliate marketing company

 दोस्तों आज हम बात करने बाले हैं कि Affiliate marketing kya hai और आप Affiliate marketing से अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं सभी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज का प्रचार करना होता है ताकि सभी लोगो को उनके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हो और प्रोडक्ट की सेल हो जिससे कि कंपनी की कमाई बढ़ सके। Affiliate marketing Program एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके जरिए बड़ी- बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती हैं जिससे की उनके प्रोडक्ट के बारे में सभी लोगो को पता चले और उनके प्रोडक्ट की सेल में बढ़ोतरी हो। दोनों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

कंपनी Affiliate marketing Program चलाती हैं और सेलर उस कंपनी को जॉइन करके Affiliate marketing Program के तहत उनके प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन करते है, सेलर जब भी कंपनी के प्रोडक्ट्स सेल करता है तो सेलर को कंपनी की तरफ से कुछ प्रतिशत का कमीशन मिलता है ।

अगर सीधे शब्दों में कहे तो affiliate प्रोग्राम का मतलब आप किसी के समान को प्रमोशन करके बेचते हैं और उसका कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के तौर पर मिलता है, अब यह निर्भर करता है की सेलर ने किस तरह की Affiliate marketing कंपनी को जॉइन कर रखा है क्योकि हर कंपनी के अलग – अलग ruls होते है और अलग-अलग कमीशन होता है।

Affiliate Marketing kya hai in hindi

दोस्तों Affiliate marketing kya hai इसको सीधे शब्दों में समझा जाये तो किसी भी दूसरे कम्पनी या व्यक्ति की बस्तुओं का प्रचार करके कमीशन कमाना Affiliate marketing कहलाता है और उसका कमीशन बस्तुओं के मूल्य पर निर्भर करता है। Affiliate marketing Program में physical Products और  digital Products दोनो के कमीशन  में काफी अधिक अन्तर होता है। Affiliate marketing करना बहुत आसान होता है जितने भी लोग facebook, youtube, instagram, twitter चला लेते है बो लोग Affiliate marketing कर सकते हैं क्योंकि Affiliate marketing में प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना पड़ता है जो की इन शोशल मीडिया वेबसाइट से बड़े ही आराम से किया जा सकता है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाते हैं

Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai

Affiliate marketing kya hai और इससे पैसे कमाने के लिये आपके पास सबसे पहले आपके पास किसी कंपनी का Affiliate Account होना चाहिए जिससे की आप उस कंपनी के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सके जिससे की उस प्रोडक्ट् का कमीशन आपको मिले और आपकी इनकम स्टार्ट हो सके।
Affiliate marketing आप कई प्लेटफार्म से कर सकते हैं जैसे की-

1. Facebook : अगर आप facebook चलाते है तो facebook पर आपके बहुत सारे फ्रेंड्स भी होंगे , जहा पर आप अपने प्रोडक्ट्स के बारे में सभी को बता सकते है और facbook भी बहुत सारे लोगो तक आपकी पोस्ट दिखाता है ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सकते है और अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बताकर sale भी कर सकते हैं। जिससे कि आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. Twitter : अगर आपके twitter पर अधिक फ़ॉलोअर्स है तो आप वहाँ भी अपने प्रोडक्ट्स शेयर करके सेल कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. Instagram : यह भी एक शोशल साइट है जहा आप अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर सकते हैं अगर आपके फ़ॉलोअर्स की संख्या अधिक है तो आप यहा से भी अच्छा पैसा निकाल सकते हो।

4. YouTube : अगर आप youtube पर एक कंटेंट क्रेटर हैं तो आप अपने वीडियोस के द्वारा अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर सकते हैं जहा से आप लाखों लोगो को अपना प्रोडक्ट् सेल कर सकते हैं और अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। video marketing अभी तक का सबसे अच्छा ग्रो करने का तरीका है।


5. Blogging : अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होगा कि ब्लॉगर के लिए affiliate marketing kya hai आपके लिए बरदान साबित हो सकती है क्योंकि affiliate marketing की ज्यादातर सेल ब्लॉगिंग से ही होती है जहा से लाखों लोग प्रोडक्ट्स buy करते हैं इसमे आप अपने प्रोडक्ट्स के आर्टिकल लिखकर अपनी वेबसाइट पर डाल सकते है और उसे रैंक करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Type of affiliate marketing

Affiliate marketing kya hai और affiliate marketing कितने प्रकार की होती है इसके बारे मे हम बात करने बाले हैं दोस्तों affiliate marketing 2 प्रकार की होती है जिससे हम digital products और physical Products को सेल करते हैं जो कि निम्नलिखित दिये गये हैं-

1- physical products affiliate marketing

दोस्तों Physical Products Affiliate marketing kya hai इसके बारे में हम संक्षिप्त में बात करने बाले हैं Affiliate marketing में कई ऐसी कंपनी हैं जो की world लेबल पर काम कर रही है और दुनियाभर में अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर रही हैं तो दोस्तों अब हम देखते हैं Affiliate marketing के प्रकार जो की इस प्रकार हैं-

दोस्तों पूरी दुनिया में लाखों कंपनी हैं और बे की प्रकार के प्रोडक्ट्स सेल करती हैं इनमे से जो कंपनी physical products बेचती हैं उनके लिए जो जो affiliate program बनाती हैं उसे physical products affiliate marketing कहते हैं जैसे की कुछ कंपनिया जैसे Amazon, Flipkart, Click bank, earnkaro, meeso etc. Physical Products सेल करती हैं।

जैसे- AC,T.V, Cooler,books, all hardware products etc. Affiliate marketing में physical Products पर 3% से लेकर 20% तक का कमीशन मिलता है और इसमे प्रोडक्ट्स सेल करने पर एक बार ही कमीशन मिलता है। इसमें आप जितनी बार प्रोडक्ट को सेल करते हैं उतनी बार ही आपको कमीशन मिलता है।

2- digital products affiliate marketing

digital products affiliate marketing kya hai और इसकी कुछ कंपनी के बारे में संक्षिप्त में बात करने बाले हैं और इनमें कितना कमीशन मिलता है दोस्तों जो कंपनी physical Products सेल न करके digital Products सेल करती है और जो सेलर डिजिटल प्रोडक्ट्स का लिंक बना कर प्रमोशन करते है उसे digital products affiliate marketing कहते हैं इसमे कंपनी को अपना प्रोडक्ट्स बनाने में सिर्फ एक बार ही मेहनत करनी पड़ती है जिसके कारण प्रोडक्शन में इन्वेस्टमेंट कम होता है जिससे कंपनी सेलर को काफी अच्छा कमीशन देती है ।

इस तरह के प्रोडक्ट्स में सभी digital products होते हैं जैसे – ebooks, blogging course, youtube course, digital marketing course, web development course etc. इस तरह के प्रोडक्ट्स सेल करने पर सेलर को 30% से लेकर 90% तक का कमीशन मिल जाता है और इनमें बहुत सारी कंपनिया passive इनकम भी देती हैं।

Affiliate marketing Agency (physical products)

दोस्तों Affiliate marketing Agency दो तरह की होती हैं एक बो जो physical products सेल करती हैं और दूसरी वो कंपनी जो digital products सेल करती हैं यहां हम physical products सेल करने बाली कंपनी की बात करने बाले हैं जो नीचे दी गई हैं –

1- Amazon Affiliate marketing Program


दोस्तों आज काल दुनिया भर के लोग ऑनलाइन शॉपिंग की ओर जोर दे रहे हैं क्योंकि इससे समय की काफी बचत होती हैं और प्रोडक्ट्स सीधे घर पर ही डिलीवर हो जाता है ऑनलाइन शॉपिंग साइट में से एक सबसे ज्यादा और प्रसिद्ध वेबसाइट amazon है जो की अपना affiliate program चलाता है Amazon Affiliate दुनिया के बहुत सारे देशों में काम करता है और इसपर सेलर को 14% तक का कमीशन मिल जाता है।

Amazon affiliate से पैसे कमाने के लिये आपको सबसे पहले आपको Amazon affiliate पर अपना एकाउंट बनाना पड़ेगा जिसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट्स की लिंक शेयर करके और प्रमोशन करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Amazon ka affiliate Account बनाने के लिये Link पर क्लिक करें।

2- Flipkart affiliate marketing Program

Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai

दोस्तों अब में आपको Flipkart affiliate marketing kya hai इसके बारे में संक्षिप्त में बताने बाला हूँ की Flipkart affiliate marketing kya hai और यह कैसे काम करता है दोस्तों flipkart affiliate भी Amazon Affiiliate की तरह ही काम करता है, इस पर भी आपको 15% तक का कमीशन मिल जाता है और इसमे भी आपको affiliate Account बनाना पड़ता है जिसके लिए आप flipkart की official website पर जाकर अपना account create कर सकते है जिसके बाद आपको अपने डैशबोर्ड में काफी सारे प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे जिनका लिंक शेयर करके आप कमीशन प्राप्त करेगे जिससे की आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।Account create करने के लिए Link पर क्लिक करें।

3- Ebuy affiliate program

दोस्तों अब बात करते हैं की Ebuy affiliate marketing kya hai. इस प्रोग्राम की बात करे तो ये भी इंडिया में काफी फेमस affiliate program रहा है और Ebuy affiliate से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी affiliate ID बनानी पड़ेगी , जिसके लिए आपको इसकी Official website  पर जाकर अपनी id बनानी होगी जिसके बाद आप Ebuy के डेशबोर्ड में उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट्स के लिंक को शेयर करके उसका प्रमोशन करके affiliate कमीशन प्राप्त कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

4- Click bank affiliate marketing

दोस्तों Click bank affiliate भी अन्य affiliate marketing वेबसाइट की तरह ही है जहा पर आप अपना affiliate id बना कर कमीशन ले सकते हैं और Click bank affiliate मार्केटिंग में आपको Click करने का पैसा भी मिलता है , मान लीजिए अपने कोई प्रोडक्ट्स का लिंक शेयर किया है तो उस लिंक पर यदि कोई यूजर क्लिक करता है तो उस क्लिक का पैसा आपको मिलेगा। आपकी लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक किये जायेगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी, इसलिये Click bank affiliate मार्केटिंग में आप अन्य affiliate marketing से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

5- shopify affiliate marketing

दोस्तों shopify affiliate एक बहुत ही अच्छा Ecomers platform है जहा पर आप एकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट्स की लिंक शेयर करके तो पैसा कमा ही सकते हैं बल्कि shopify affiliate में अगर कोई भी नया यूजर आपकी लिंक से shopify affiliate Account बनाता है तो उससे भी आपको कमीशन मिलेगा और इससे आप 1 लाख तक पैसे कमा सकते है, इसलिये आपकी कमाई के लिये Shopify affiliate program एक अच्छा बिकल्प हो सकता है।

6- Earnkaro affiliate program

दोस्तो अगर हम बात करेगे कि earnkaro Affiliate marketing kya hai दोस्तों हम earnkaro को एक सेलर के तौर पर देख सकते हैं क्योंकि Earnkaro अपने खुद के प्रोडक्ट्स नही बेचता हैं यह दूसरे वेबसाइट जैसे Amazon, flipkart, myntra जैसी दूसरी वेबसाइट के प्रोडक्टस को अपनी वेबसाइट पर ऐड करते हैं फिर जो लोग भी earnkaro का affiliate account बनाकर उन प्रोडक्ट्स की लिंक को शेयर करते हैं उन्हें earnkaro की तरफ से कमीशन दिया जाता है।

यह कमीशन 3% से लेकर 15% तक हो सकता है और यह काफी आसान भी होता है, इसमे आप लोगो को direct व्हाट्सएप पर भी लिंक शेयर करते है तो आपको कमीशन मिलता है और आपके affiliate account पर कोई खतरा नहीं होता है और आपका एकाउंट सुरक्षित रहता है। कुछ कंपनी में डायरेक्ट लिंक शेयर करने से आपका affiliate एकाउंट सस्पेंड हो सकता है।

Affiliate marketing Agency (digital products)

दोस्तों अगर हम उन Affiliate marketing Agency की बात करें जो फिजिकल प्रोडक्ट्स न बेचकर डिजिटल प्रोडक्ट्स बेचती हैं जैसे , online course, ebooks, Social media marketing course, facebook marketing course, instagram marketing course, affiliate marketing course, web development course, app development course, ms office course, video editing course, software checking course , seo course, java ,html etc.

इस तरह के कोर्स को सेल करते हैं और इस affilite program में यदि आप जॉइन होकर सेल करते हैं तो आप यहा से काफी अच्छा कमीशन कमा सकते है, इन affiliate program में आपको 90% यक का कमीशन मिलता है। जो की ये affiliate program की सूची नीचे दी गई है –

1. Leadsark affiliate marketing kya hai

दोस्तों Leadsark एक Affiliate marketing company है जो जो कि अपने प्लेटफार्म पर काफी सारे course उपलब्ध कराते हैं बर्तमान समय मे leadsark अपने प्लेटफार्म पर तीन प्रकार के affiliate plan provide कर रहा है जो कि इस प्रकार हैं-

1. Leadsark lite Course

● Social Media marketing

● Organic Lead Generation

● Attraction Marketing

● Personal Branding

price -: 2000+GST

2. Leadsark Standard

● Organic Lead Generation

● Personal Branding

● Attraction Marketing

● Social Media marketing

● YouTube SEO (Video Course)

● Social Media Content Creation (Video Course)

● Email Marketing Automation (Video Course)

● Internet Marketing for Complete Beginners (E-Book)

● Affiliate Marketing Success (E-Book)

● YouTube Quick Start (E-Book)

● Facebook Messenger Marketing – Chatbot (E-Book)

● Facebook Group Domination (E-Book)

Price -: 3500+GST

3. Leadsark Pro

● Different Affiliate Platforms – ClickBank, JVZoo, WarriorPlus

● Affiliate Marketing – Concept & Strategy
Niche & Product Selection

● Finding Killer Products beyond these Affiliate Platforms
● Advanced Strategy of Leads Generation

● Marketing & Promotions of Affiliate Offers

● How to Optimize Bing ads

● How to get CPA Offers from IMC Platform

● Basic Concept of CPA Marketing

● Relevant Keywords Research

● How to find Ad Copies

● How to Create Bing Ads

● How to get Bing Ads Coupons for Initial Campaigning
● DFY Landing Page / Sales Funnel Module

Price -: 7000+GST

2. Leadsguru affiliate marketing program

Leadsguru भी Leadsark की तरह एक Affiliate marketing company है जो जो कि अपने प्लेटफार्म पर बहुत सारे course उपलब्ध कराते हैं इस प्लेटफार्म पर भी आपको तीन तरह के course मिलेंगे SILVER, GOLD, PLATINUM जिनके price इस प्रकार है।

● Silver Price -: ₹2299

● Gold Price -: ₹4130

● Platinum Price -: ₹5500


3. Bizgurukul affiliate program

● Branding mastery

● Personality Development

● Video Superstar

● Digital Marketing

● Facebook Marketing

● Instagram Mastermind

● Spoken English Mastery

Best Affiliate marketing Agency for biggnar

1. यदि आप एक बिगनर है और आप physical products बेचकर पैसे कमाना चाहते है तो Amazon Affiliate आपके लिए एकदम बेस्ट प्लेटफार्म है क्योंकि यहाँ काम करना दूसरे affiliate के मुकाबले काफी आसान है , आप यहां पर बहुत आसानी से एकाउंट बना सकते हैं जिसमें आपको आपकी कुछ बेसिक डिटेल्स देनी होगी अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको अच्छे से पता होगा कि Amazon Affiliate marketing kya hai और इसकी क्या importance है।
आप यहां पर बड़ी आसानी से किसी भी प्रोडक्ट्स का लिंक बना सकते हैं और बड़ी ही आसानी से उसको शेयर कर सकते हैं, जब आपका कुल कमीशन ₹1000 हो जाएगा तो उस पैसे को आप बैंक में ले सकते हैं।

2. यदि आप एक बिगनर है और आप digital products बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो यहा आपको बहुत सारे digital marketing affiliate program मिल जायेगे जैसे – Leadsark, leadsguru, bizgurukul, growpartner, Idigitalpreneur, youth power india, Yiep etc.

एक बिगनर होने के कारण आपके लिए सबसे अच्छा Affiliate program ( YIEP ) है क्योंकि इसकी जोइनिंग फीस अन्य सभी Affiliate marketing company से बहुत काम है क्योंकि इसमे अगर आप जॉइन होना चाहते है तो इसमे आप सिर्फ ₹500 से जॉइन कर सकते है जो की सभी Affiliate marketing company के काफी कम है। यह प्रोग्राम स्टूडेंट्स और बिगनर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है, इसमे अगर आप चाहे तो सिर्फ ₹500 से सुरुआत कर सकते हैं। परन्तु किसी भी affiliate marketing company को जॉइन करने से पहले उसकी पूरी जानकारी जरूर करें ताकि बाद में आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

10 Best Affiliate Marketing Company

Affiliate marketing company
Affiliate marketing kya hai
  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. Click bank
  4. meeso
  5. Leadsark
  6. Bizgurukul
  7. Leads guru
  8. Growing is
  9. Idigitalpreneur
  10. Ebuy


दोस्तों अगर आपको affiliate marketing से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये, धन्यवाद।

Sharing Is Caring:

Leave a comment