Affiliate Marketing कैसे शुरू करे? इससे पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इसमें, आपको एक पैसा भी निवेश नहीं करना पड़ेगा और आप कमीशन के माध्यम से अच्छी रकम कमा सकते हैं। यह तेजी से E-commerce ब्रांडों द्वारा अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाने वाली एक विशिष्ट रणनीति बन रही है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि Affiliate Marketing क्या है? और आप affiliate marketing कैसे शुरू कर सकते हैं।  

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing क्या है? 

Affiliate Marketing का अर्थ है किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट्स और सेवाओं को प्रमोट करना और अपने affiliate लिंक के माध्यम से की गई हर खरीदारी से पैसा कमाना।  

Affiliate Marketing क्यों शुरू करें? 

Affiliate Marketer बनने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे 

  • कोई भी अपनी उम्र या योग्यता के बावजूद Affiliate Marketer बन सकता है। 
  • इसमें कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है और कमाई असीमित है। 
  • Affiliate Marketing आपको सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेबसाइटों पर अपना कंटेंट मोनेटाइज करने में मदद करता है। 
  • आप अपनी कमाई सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं। 

 Affiliate Marketing कैसे शुरू करे?

अपनी Affiliate यात्रा शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको एक विषय तय करना होगा, आपको सबसे पहले उस विषय पर निर्णय लेना होगा जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मेकअप करना पसंद करते हैं और इसके बारे में ब्लॉग करना पसंद करते हैं, तो आप Beauty Affiliate Marketer बन सकते हैं। 

एक प्लेटफार्म चुनें 

Affiliate Marketer बनने का अगला चरण अपनी पसंद का सबसे अच्छा Affiliate Marketing प्लेटफॉर्म चुनना है। एक ऐसे प्लेटफॉर्म से शुरुआत करें जिससे आप परिचित हों। उदाहरण के लिए, यदि आप वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो आप Instagram और YouTube को अपने प्लेटफॉर्म के रूप में चुन सकते हैं या यदि आपको लिखना पसंद है, तो Blogging आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। 

उपयुक्त Affiliate Marketing प्लेटफार्म खोजें 

E -commerce कंपनियों में वृद्धि के साथ, बहुत सारे Affiliate Programs उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि आपको affiliate ऑफ़र और प्रोडक्ट्स मिलते रहे, जो केवल उच्च-भुगतान वाले affiliate programs पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपकी ऑडियंस को रूचि देंगे। 

  • वैल्युएबल कंटेंट बनाये 

कम्पटीशन से अलग दिखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाया गया कंटेंट आपके दर्शकों के लिए वैल्युएबल हो। आप इसे ब्लॉग, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग के जरिए हासिल कर सकते हैं। 

  • दर्शकों का निर्माण 

आप ईमेल लिस्ट बनाकर अपने दर्शकों से सीधे संवाद कर सकते हैं। आपकी ईमेल लिस्ट में शामिल होने वाला कोई भी व्यक्ति आपके न्यूज़लेटर्स, नए कंटेंट पर अपडेट और एक्ससिटिंग ऑफर्स को प्राप्त करेगा। केवल क्विक प्रॉफिट कमाने के लिए अपने दर्शकों को कुछ भी बेचने की कोशिश करने से बचें। वे आप पर अधिक भरोसा करेंगे यदि उन्हें लगेगा कि आपकी रुचि वास्तविक है।  

Affiliate Marketers को भुगतान कैसे मिलता है? 

Affiliate Program की शर्तों के आधार पर कई प्रकार के पेआउट मॉडल हैं जैसे – 

  •  पे-पर-सेल 

पे-पर-सेल या PPS सबसे आम पेमेंट मेथड है। इस पेमेंट मेथिड के तहत, एफिलिएट को उनके द्वारा लाई गई प्रत्येक सेल के लिए मुआवजा दिया जाता है। 

  • पे-पर-क्लिक 

पे-पर-क्लिक या PPC, इस पेमेंट मेथड के तहत, affiliates को उनके affiliate लिंक के माध्यम से उत्पन्न क्लिकों के लिए भुगतान किया जाता है, भले ही कोई बिक्री न की गई हो। यह मॉडल काफी रेयर है। 

  • पे-पर-लीड 

पे-पर-लीड या PPL, इस पेआउट मॉडल के तहत, affiliates को उनके affiliate लिंक के माध्यम से उत्पन्न प्रत्येक लीड के लिए भुगतान किया जाता है। 

सही Affiliate Marketing Platform कैसे चुनें? 

नीचे कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आपको Affiliate Platform चुनते समय देखना चाहिए –  

  •  ऑडियंस 

सबसे पहले, अपने टारगेट ऑडियंस के बारे में सोचें और उन्हें किस प्रकार के प्रोडक्ट्स और सेवाओं में दिलचस्पी होगी। उदाहरण के लिए, Beauty Influencers की होम और किचन की तुलना में Beauty Websites में रुचि होने की अधिक संभावना है, इसलिए आप एक ऐसे Affiliate Platform को चुन सकते हैं जो आपको ऑनलाइन Beauty Websites और पोर्टल्स से जोड़ सके। 

  •  कमीशन रेट्स 

कमीशन रेट्स एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। आप उस प्लेटफ़ॉर्म को चुन सकते हैं जो उन ब्रांडों पर हाईएस्ट कमीशन प्रदान करता है जिन्हें आप प्रमोट करना चाहते हैं। 

  • प्रोडक्ट/ सर्विस सिलेक्शन 

कोनसा नेटवर्क आपको उन ब्रांडों से जोड़ेगा जिनमें आपके ऑडियंस की दिलचस्पी होगी? Affiliate Platform चुनते समय यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। किसी भी Affiliate नेटवर्क में शामिल होने से पहले उन ब्रांडों की लिस्ट देखें जो वे पेश करते हैं और क्या यह आपके ऑडियंस के हितों से मेल खाता है। 

  • अप्रूवल रिक्वायरमेंट्स 

कुछ नेटवर्क के लिए आवश्यक है कि आपकी साइट सुप्रसिद्ध हो या एक निश्चित मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करती हो। आप किसी भी affiliate नेटवर्क के साथ साइन अप करने से पहले सभी आवश्यकताओं की जांच कर सकते हैं। 

  • कुकी ड्यूरेशन 

कुकी ड्यूरेशन दर्शाता है कि एक प्रोग्राम कितने समय तक चलता है और एक संभावित ग्राहक के लिए आपको श्रेय देता है। एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर, ड्यूरेशन काफी भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, फ्लिपकार्ट पर कुकी ड्यूरेशन 30 मिनट है, जबकि Myntra के लिए यह 30 दिन है। 

भारत में Affiliate Marketing का भविष्य क्या है? 

भारत में Affiliate Marketing का भविष्य आशाजनक है क्योंकि Affiliate Marketing के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री में काफी वृद्धि हो सकती है। सभी ऑनलाइन बिक्री का लगभग 15% से 20% वर्तमान में इसके द्वारा संचालित होता है। लोग विभिन्न प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। व्यवसाय अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए affiliate marketing पर पहले से कहीं अधिक ध्यान दे रहे हैं। 

निष्कर्ष 

घर से काम करने की संभावना के कारण affiliate marketing बहुत आकर्षक है। बस एक वेबसाइट बनाएं, सोशल मीडिया पर पोस्ट करे या एक ब्लॉग शुरू करें और इसे अद्भुत कंटेंट से भरें, यूज़र्स को आकर्षित करें और affiliate नेटवर्क के लिए साइन अप करें। भले ही यह आसान लगे, लेकिन आपको वहां पहुंचने तक धैर्य रखना चाहिए। उस समय का सपना देख कर काम करें जब आप एक affiliate के रूप में घर से पैसा कमाना शुरू कर रहे होंगे। 

ये भी पढ़े –

Affiliate marketing कैसे शुरू करें?

Affiliate marketing सुरु करने के लिए आपको सबसे पहले उस विषय पर निर्णय लेना होगा जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मेकअप करना पसंद करते हैं और इसके बारे में ब्लॉग करना पसंद करते हैं, तो आप Beauty Affiliate Marketer बन सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

Affiliate Marketing में पैसा कमाने में आपको 1 साल से लेकर 3 साल तक का समय लग सकता है यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है यदि आप सही तरह से मेहनत करते है तो 1 वर्ष के पहले भी अच्छा पैसा कमाना सुरु कर सकते है।

Sharing Is Caring:

Leave a comment