Starlink Satellite Internet Kya Hai| Starlink satellite internet in Hindi

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Starlink satellite internet kya hai इसके बारे में बताने वाले हैं साथ ही यह कैसे काम करता है, इसकी स्पीड कैसी होगी। आजकल के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज कोई है तो बो है इंटरनेट क्योंकि वर्तमान समय में इंटरनेट के विना कुछ भी करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

इंटरनेट ने मानव जीवन को बहुत सरल कर दिया है। आज हम इंटरनेट की मदद से किसी भी इन्फॉर्मेशन को कुछ सेकंड में दुनिया के एक कोने से दुनिया के दूसरे कोने तक पहुंचा सकते हैं। किसी भी इन्फॉर्मेशन को पलक झपकते ही एक्सेस कर सकते हैं।

यह सब मे आपको इसलिए बात रहा हूँ कि एलोन मस्क की कंपनी SpeceX अब पूरी दुनिया भर में इंटरनेट रेवोल्यूशन लाने जा रही है क्योंकि SpeceX अभी Starlink satellite internet प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो कि इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव होगा इससे ऐसे बहुत सारे मुश्किल एरिया में इंटरनेट पहुचाया जाएगा जहाँ पर इंटरनेट अभी तक नहीं पहुंचा या इंटरनेट पहुँचना लगभग नामुमकिन है

Starlink satellite internet kya hai?

दोस्तों अगर हम बात करे कि Starlink satellite internet क्या है? तो यह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक एलन मस्क की कंपनी SpeceX के द्वारा स्टार्ट किया गया एक इंटरनेट प्रोजेक्ट है जिसका मकसद पूरी दुनिया मे सेटेलाइट के द्वारा हाई स्पीड इंटरनेट स्पीड को पहुँचाना है।

Starlink satellite internet Project के बारे में एलन मस्क के द्वारा 2015 में अनाउंसमेंट किया गया था जो कि अभी धीरे धीरे कार्यरत है। इस प्रोजेक्ट के तहत अंतरिक्ष में सेटेलाइट स्थापित करके पूरी दुनिया में इंटरनेट पहुचाने के लिए Starlink satellite internet Project के लिए SpeceX मई 2019 तक अंतरिक्ष में कुल 62 सैटेलाइट लांच कर चुका था।

Starlink Satellite Internet
Starlink Satellite Internet

कंपनी ने 2019 के लास्ट तक प्रत्येक 2 हफ्ते में एक लांच करने का प्लान बनाया था और प्रत्येक लांच पर 60 सैटेलाइट लॉन्च करने का प्लान किया था। Starlink satellite internet Project के तहत Specex मई 2021 तक 1730 से अधिक सैटेलाइट लॉच कर चुका है जो कि बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के तहत कुछ सेलेक्टेड एरिया में broadband service को स्टार्ट कर चुका है।

इस प्रोग्राम के तहत अंतरिक्ष में कुल 42000 सैटेलाइट लांच किये जायेंगे। Starlink satellite internet Project के लिए लॉन्च किये गए सभी सैटेलाइट को लोवर अर्थ ऑर्बिट में अर्थात 300 से 500 किलोमीटर में स्थापित किया जायेगा। जिसकी मदद से पृथ्वी के किसी भी कोने में इंटरनेट को बड़ी ही आसानी के साथ पहुचाया जा सकेगा। इस प्रोजेक्ट के द्वारा 100MBPS से लेकर 150MBPS तक कि स्पीड यूज़र्स को प्रोवाइड की जाएगी जो कि आज की 4G स्पीड से 100 गुना तक अधिक होगी।

Starlink satellite internet कैसे काम करता है?

दोस्तों अगर हम बात करे Starlink satellite internet कैसे काम करता है तो इस सर्विस का उपयोग करने के लिए कंपनी के द्वारा सबसे पहले अपने बहुत सारे सैटेलाइट अंतरिक्ष के Lower Earth Orbit में स्थापित करे जायेगे। यह तकनीक dth की तरह ही काम करेगी।

जब भी आप Starlink कंपनी का कोई भी प्लान परचेस करेंगे तो आपको एक डिश एंटीना दिया जायेगा जो कि आपको अपने घर या ऑफि की छत पर dth एंटीना की तरह ही लगाना होगा यह आपको कुल आसमान के नीचे लगाना पड़ेगा जहा से आप इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं।

जब भी आप इंटरनेट का एक्सेस करेगे तो इंटरनेट के लिए आपके एंटीना के द्वारा सैटेलाइट पर एक रिक्वेस्ट जाएगी जिसके बाद इसमे डेटा का ट्रांसफर प्रकाश की गति से होता है सबसे पहले डेटा सैटेलाइट में जाता है फिर डिश की मदद से यूजर तक डेटा का ट्रांसफर होता है। जिसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग कर पायेंगे।

web 3.0 क्या है? Web 3.0 Features

Starlink satellite internet Speed

आपको बता दे Starlink satellite internet project लोगो तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुचाने के लिए स्टार्ट किया गया है और इसकी इंटरनेट स्पीड बहुत ज्यादा होती है। दोस्तों यह प्रोजेक्ट अभी पूरी तरह से लांच नहीं किया गया है यह टेस्टिंग मोड पर है जिससे इसकी इंटरनेट स्पीड 70MBPS से 150MBPS तक देखा गया है।

Starlink Satellite Internet
Starlink Satellite Internet

internet की स्पीड बढ़ाने के लिए Starlink satellite Project के द्वारा अंतरिक्ष मे कुल 12000 सेटेलाइट को लॉन्च किया जायेगा। SpeceX के द्वारा तैयार किये गए Starlink satellite project से इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए भारत में भी ब्रॉडबैंड कनेक्शन स्टार्ट हो चुके हैं जिसकी मदद से गॉव या पिछड़े इलाकों में भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।

5G internet vs Starlink satellite internet

दोस्तों अगर हम बात करे Starlink satellite internet service की स्पीड और 5G इंटरनेट सर्विस की तो ये दोनों ही काफी तेज इंटरनेट प्रोवाइड करेंगे और दोनों में कुछ अधिक अंतर देखने को शायद नहीं मिलेगा।

लेकिन यह दोनों ही सिस्टम की बात करे तो Starlink satellite इंटरनेट प्रोजेक्ट सैटेलाइट के द्वारा अंतरिक्ष से प्रोवाइड किया जाएगा जिससे हाई स्पीड इंटरनेट को बहुत सारे ऐसे इलाको में भी पहुँचाया जा सकेगा जहाँ अभी तक इंटरनेट नहीं पहुच सका है और कई सारे मुश्किल पहाड़ी इलाकों में में भी इंटरनेट को आसानी से पहुचाया जा सकेगा।

यदि हम बात करे 5G इंटरनेट की तो इसकी स्पीड भी लगभग 70MBPS से 120MBPS तक होगी जो 4G इंटरनेट से काफी अधिक तेज होगी। 5G इंटरनेट को मुश्किल इलाकों जैसे पहाड़ी इलाको या फिर पिछड़े इलाकों में 5G इंटरनेट को पहुचना एक बहुत बड़ी चुनौती है जो कि Starlink satellite इंटरनेट है।

यह सर्विस 4G इंटरनेट सर्विस से लगभग 100 गुना तेज होगी जिससे कि आप कुछ ही सेकेंड में movie भी डाऊनलोड कर पायेंगे। Starlink satellite internet project की सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी भी परिस्थिति में किसी भी स्थान पर यूज़र्स तक इंटरनेट पहुंचा सकता है क्योंकि इसकी पूरी प्रोसेस सैटेलाइट के द्वारा की जाएगी।

Starlink satellite internet Price and pre booking

दोस्तों अगर हम बात करे starlink satellite internet cost की जिससे हमें पता चल सके कि इस इंटरनेट को उपयोग करने के लिए हमे क्या प्राइस pay करना होगा और कब से आप इसकी pre booking स्टार्ट कर सकते हैं। दोस्तों यह सर्विस भारत मे 2022 तक आ जायेगी जिसके बाद आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

अगर कंपनी की मानें तो भारत मे Starlink satellite internet pre booking के लिए 99$ रखा गया है जो कि लगभग 7500 के आसपास आता है और यह पेमेंट monthly basis पर होगा। अगर देखा जाए तो दुनिया के किसी भी देश से सस्ता इंटरनेट भारत में मिलता है जो कि इस प्राइस से काफी कम है जिससे कंपनी यूज़र्स को बहुत मुश्किल से जोड़ पाएगी।

Starlink satellite internet कब तक होगा भारत में लांच

Starlink Satellite Internet
Starlink Satellite Internet

दोस्तों अब तक तो आप जान गये होंगे कि स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट सर्विस क्या है और यह कैसे काम करती है अब बात करते हैं starlink satellite internet india की यह इंडिया में कब तक लॉन्च हो सकता है और यूज़र्स कब से इसका उपयोग करना स्टार्ट कर देते हैं। इसके बारे में कंपनी का कहना है कि Starlink satellite internet service को 2022 तक यूज़र्स के लिये इंडिया में लांच कर दिया जायेगा। यदि आप इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इसकी Official website पर जाकर देख सकते हैं।

Starlink satellite internet के लाभ

1. Starlink satellite internet service के आने से मोबाइल टावर और ऑप्टिकल फाइबर केबिल के उपयोग की जरूरत खत्म हो जाएगी।

2. इसके आने से उन सभी इलाकों में भी इंटरनेट पहुच जाएगा जहा ऑप्टिकल फाइबर केबिल के द्वारा नहीं पहुचाया जा सकता है।

3. स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट के द्वारा से पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा।

4. इस सर्विस के स्टार्ट होने से बहुत सारे स्टार्टअप सुरू होंगे जिनमे हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

Starlink satellite internet के नुकसान

1. स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट के आने से देश मे मौजूद डेटा प्रोवाइडर कंपनियो पर बुरा असर देखने को मिलेगा।

2. यह सर्विस सैटेलाइट द्वारा संचालित की जाएगी जिससे इस सर्विस के सुरु होने पर अंतरिक्ष में बहुत ही अधिक मात्रा में कचड़ा इकट्ठा हो जायेगा।

3. स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस इंडिया के हिसाब से बहुत महंगी होगी जिससे इसका उपयोग काफी लिमटेड लोग ही कर पाएंगे।

4. इसका उपयोग करने के लिए आपको एक डिश एंटीना दिया जाएगा और यदि वह लोकेशन से हट जाता है तो आपका इंटरनेट बंद हो जाएगा।

5. इसमे आपको हाई स्पीड इंटरनेट दिया जायेगा जिससे रेडिएशन का खतरा बहुत अधिक होगा।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि Starlink satellite internet kya hai स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट प्रोजेक्ट क्या है? Starlink satellite internet कैसे काम करता है? इसमे आपको कितनी स्पीड मिलेगी। यह सर्विस इंडिया में कब तक लांच की जाएगी। दोस्तों आपको इस आर्टिकल में Starlink satellite internet project से सम्बंधित लगभग पूरी जानकारी मिल जायेगी।

यदि आपको यह आर्टिकल हैल्पफुल लगे तो अपने दोस्तों में इसे जरूर शेयर करें और यदि आप कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

यदि आप टेक्नोलॉजी के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो आप technical sandy पर visit करके पढ़ सकते हैं।

FAQ

स्टरलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा ?

स्टारलिंक के द्वारा भारत सरकार से परमीशन लेने की प्रक्रिया जारी है अगर सबकुछ सही रहा तो 2022 के अंत तक स्टारलिंक की सर्विस सुरु हो जाएंगी।

स्टरलिंक की कुल कीमत कितनी होगी ?

स्टारलिंक का pre booking का प्लान $99 का है जो कि इंडियन रुपये में ₹7500 के लगभग होगा।

स्टारलिंक की इंटरनेट स्पीड क्या होगी ?

स्टारलिंक में ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट स्पीड लगभग 100MBPS की दी जायेगी।

स्टारलिंक प्रोजेक्ट में कुल कितनी सैटेलाइट लॉंच की जाएगी ?

स्टारलिंक प्रोजेक्ट के तहत अंतरिक्ष में कुल 12000 सैटेलाइट प्रक्षेपित की जायेगी।

Sharing Is Caring:

Leave a comment