Online Shopping Kaise Karte Hai? पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जानना चाहते हैं? और क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे में सीखना चाहते हैं यदि हां तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की online shopping kaise karte hai? तथा ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको क्या सतर्कता बरतनी चाहिए ताकि आप ऑनलाइन होने वाले फ़्रॉड से बच सकें।

Online Shopping Kaise Karte Hai पूरी जानकारी हिंदी में।

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में online shopping kaise karte h के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिल जाएगी जिसके बाद आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Online Shopping Kaise Karte Hai

दोस्तों यदि आपने अभी तक कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की है और ऑनलाइन शॉपिंग करने से डर लगता है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करना आज के समय में बहुत ही आसान हो चुका है और ऑनलाइन शॉपिंग आप बिना किसी परेशानी के बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म में जिनसे आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं परंतु इस आर्टिकल में हम आपको प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिनसे आप बिना किसी परेशानी के पूरी सुरक्षा के साथ ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर आपको पूरी तरह से कस्टमर सपोर्ट भी दिया जाता है जिससे ही आप किसी भी तरह की परेशानी के समय में कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Best Online Shopping Website 

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म मिल जाएंगे परंतु हम सिर्फ उन प्लेटफार्म के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो कि बहुत भरोसेमंद है तथा जिसमें आपको किसी भी तरह की की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आपका सामान गलत या खराब आता जाता है तो आप उसे रिटर्न भी कर सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म निम्नलिखित दिए गए हैं-

Amazon से शॉपिंग कैसे करें?

दोस्तों यदि आप पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा परफॉर्म Amazon है जिस पर आप बिना किसी समस्या के पूरे सपोर्ट के साथ ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर सपोर्ट के लिए आप कॉल के माध्यम से कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं और अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं अब जानते हैं कि Amazon से शॉपिंग कैसे करें? 

  • दोस्तों Amazon से शॉपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन ऐप को डाउनलोड करना होगा तथा उसने अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं सर्च बार में उस प्रोडक्ट को सर्च करें।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • जिसके बाद उस प्रोडक्ट से संबंधित कई सारे प्रोडक्ट आपको डिस्प्ले पर दिखाई देंगे।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • अब आप अपना Product सेलेक्ट करके Buy पर क्लिक करें।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • इसके बाद आपका प्रोडक्ट एक अलग डिस्प्ले पर दिखाई देगा जिसमें आपको प्रोडक्ट की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके बाद Continue करने पर आपको एड्रेस डालने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिन कोड और अपना पता डालें।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • एड्रेस डालने के बाद आप Continue पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • पेमेंट पेज पर पहुंचने के बाद आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, Amazon pay Wallet इत्यादि किसी भी पेमेंट मेथड से पेमेंट कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आपको सबसे नीचे कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करें।
  • Continue पर क्लिक करते ही आपका ऑर्डर पूरा हो जाएगा तथा आपके ऑर्डर से संबंधित पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • जिसके बाद प्रोडक्ट की डिलीवरी डेट भी आपको पता चल जाएगी।

Flipkart से Shopping कैसे करें?

  • फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लिपकार्ट ऐप को डाउनलोड करना होगा या फिर क्रोम ब्राउजर में flipkart.com पर लॉग इन करना होगा।
  • अब आप फ्लिपकार्ट से जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं सर्च बॉक्स में उस प्रोडक्ट को सर्च करें।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने कई सारे नतीजे आएंगे जिसमें से आप बेस्ट रेटिंग और चॉइस के हिसाब से अपना प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद buy ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Buy पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फाइनल पेमेंट तथा प्रोडक्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी आ जाएगी।
  • इसके बाद Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एड्रेस डालने का ऑप्शन आएगा उसमें अपना पूरा एड्रेस भर ले।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • अपना पूरा एड्रेस भरने के बाद आप Continue पर क्लिक करें जिसके बाद आप पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • पेमेंट पेज पर पहुंचने के बाद आपको कई सारे पेमेंट ऑप्शन मिलेंगे जिनमे से किसी एक को सेलेक्ट करके आप पेमेंट कर सकते हैं।
Online Shopping Kaise Karte Hai
  • यदि आप पहले से ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप कॅश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन को सेलेक्ट करें तथा Continue पर क्लिक करें।
  • Continue पर क्लिक करते ही आपका ऑर्डर कंप्लीट हो जाएगा और आपके सामने आपके ऑर्डर से संबंधित पूरी जानकारी आ जाएगी।

शॉपिंग करते समय बरतें यह सावधानियां

शॉपिंग करते समय जब भी आप अपना प्रोडक्ट सेलेक्ट करते हैं तो प्रोडक्ट का रिव्यु जरूर चेक करें।

  • अपने प्रोडक्ट की रेटिंग अवश्य चेक करें जिसको आप खरीदना चाहते हैं।
  • प्रोडक्ट बेचने वाले सेलर के बारे में जरूर जानकारी चेक करें।
  • इसके अलावा प्रोडक्ट की रिटर्न पॉलिसी के बारे में जरूर पढ़े ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  • प्रोडक्ट को ऑर्डर करने से पहले प्रोडक्ट की इमेजेस तथा प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन के जरूर चेक करें।
  • प्रोडक्ट बुय करने के लिए फाइनल पेमेंट करने से पहले एक बार डिलीवरी चार्ज जरूर चेक करें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि online shopping kaise karte hain तथा ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आप किन प्लेटफार्म की मदद ले सकते हैं? दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग करना आज के समय में बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है क्योंकि प्रत्येक वेबसाइट पर पारदर्शिता होती है और आप किसी प्रोडक्ट की पूरी जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप प्रोडक्ट की रिटर्न पॉलिसी को एक बार जरुर पढ़ें ताकि उस प्रोडक्ट को वापस कर देते समय आपको किसी भी तरह की कोई समस्या आपके सामने नहीं आए। दोस्तो आशा करता हूं कि आज कहा कि कल आपको पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ सीखने को मिला होगा।

यदि आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो ऑनलाइन शॉपिंग करने से घबराते हैं यह आर्टिकल उनके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े –

FAQ

क्या ऑनलाइन से लिया गया प्रोडक्ट हम बापस कर सकते है?

जी हां दोस्तों यदि आपने कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन  वेबसाइट से मंगाया है तथा उस प्रोडक्ट में कोई कमी निकल आती है या प्रोडक्ट खराब आ जाता है तो आप उसको रिप्लेसमेंट पॉलिसी के अनुसार वापस या बदलने के लिए दे सकते हैं इसमें आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

ऑनलाइन आर्डर करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए जिसमें इंटरनेट चालू होना चाहिए। जिसके बाद आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट या App के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इसमें आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए दोनों ऑप्शन दिए जाते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment