21 तरीके घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए। Free Me Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर आप भी Online पैसे कमाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि आप 21 तरीकौं से घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए। इस पोस्ट में आपको Online से Free Me Paise Kaise Kamaye की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

घर बैठे फ्री में पैसे कमाने के तरीके

Free Me Paise Kaise Kamaye

आजकल Online पैसे कामना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल काम नही है क्योंकि आपको बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जहा से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन online पैसे कमाने के लिए आपको निरन्तर कार्य करना होगा नही तो आपको ऑनलाइन से पइसे कमाना बहुत मुश्किल होगा। Online पैसे कमाने के लिए कुछ प्लेटफॉर्म निम्नलिखित दिये गए हैं-

1. YouTube
2. Blogging
3. Article writing
4. Fiverr
5. Affiliate marketing
6. Online Survey
7. Online selling
8. Refer and Earn
9. Images बेचकर
10. Freelancing
11. Digital marketing
12. Web development
13. SEO Consultant
14. Drawing
15. Amazon Seller
16. Online teaching
17. Online data entry
18. Voice Over job
19. Fitness Trainer
20. Graphics design
21. Video editing

1. YouTube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे free me paise kaise kamaye तो इसके लिए कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जिनसे आप घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं उनमें से सबसे अच्छा और सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म Youtube है।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Youtube पब्लिशर एकाउंट बनाना पड़ेगा जिसपर आप वीडियो डाल सके। दोस्तों अभी youtube से पैसे कमाने के लिये आपके youtube चैनल को youtube की कुछ कंडीशन को पूरा करना होगा। आपके Youtube चैनल पर सर्वप्रथम पिछले एक साल में 1000 Subscribers और 4000 hour Watch time होना आवश्यक है तभी आपका Youtube चैनल मॉनिटाइज किया जायेगा और आप Youtube से पैसे कमा पायेगे।

इसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर जो भी विज्ञापन दिखाई देंगे उनके revenue में से 45% Youtube अपने पास रख लेता है और 55% आपको मिलता है, यह revenue videos पर चलने बाले विज्ञापन से प्राप्त होता है। दोस्तों अगर आप सच में youtube से पैसे कमाना चाहते हैं।

इसके लिए आपको कुछ बातों का बहुत अच्छे से ध्यान रखना होगा कि आपको अपने youtube चैनल पर कोई भी copyright videos upload नही करना है और सभी videos को youtube पालिसी देखने के बाद अपलोड करना है, आपको ऐसा कोई भी video अपलोड नही करना है जो youTube policy violation को अफेक्ट करे इससे आपका चैनल भी बंद हो सकता है।

Youtube की earning प्रक्रिया RPM और CPM पर निर्भर करती है, यूट्यूब पर जल्दी ग्रो करना के लिये आपको tranding कंटेंट और all time सर्चिंग कंटेंट पर वीडियो बनाना चाहिए, अगर आप ये सभी चीजें फ़ॉलो करते हैं तो आप यकीनन अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. ब्लॉगिंग से फ्री में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको संक्षिप्त में बताने वाले हैं कि ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए और इस पोस्ट में आपको बताएगे की free me paise kaise kamaye इसलिए हम इस पोस्ट में सिर्फ फ्री प्लेटफॉर्म ब्लॉगर के बारे में बताने बाले हैं।

ब्लॉगर से पैसे कमाने के लिये आपके पास सबसे पहले आपके पास google का अकाउंट होना चाहिए जिसे हम Gmail Account भी कहते हैं। इसके बाद इस Gmail से आपको Blogger.com पर अपना एकाउंट create करना है जहाँ पर आप अपनी एक फ्री वेबसाइट बना सकते हैं।

इसमे आपको hosting buy करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें आपको google की तरफ से फ्री होस्टिंग और एक subdomain blogspot.com मिलता है जिसकी जगह पर आप खुद का domain name भी ऐड कर सकते हैं या subdomain के साथ भी काम कर सकते हैं।

इसमे आपको 20 से 30 पोस्ट डालनी है फिर गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेकर विज्ञापन से अच्छा revenue भी earn कर सकते हैं। परन्तु ध्यान रहे आपको कोई भी copy past कार्य नही करना है इससे आपको काफी प्रोबलम हो सकती है और आप earning नही कर पाएंगे। अगर आप अच्छी तरह से work करते हैं और अच्छा ट्रैफिक लाने में कामयाब हो जाते हैं तो आप google adsense के साथ Sponsors ads  से भी घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. Article Writing से फ्री में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अब मैं आपको बताने बाला हूं कि आप घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye , अगर आप इन सब बातों को फॉलो करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप Article writing से पैसे कमाना स्टार्ट कर देंगे।

दोस्तों पैसे कमाने के लिये सबसे पहले आपको Seo Friendly Article writing सीखना होगा क्योंकि आज के जमाने मे अगर आपके पास Article writing skills है तो आपको काम के लिए ज्यादा स्ट्रगल नही करना पड़ेगा और किसी न किसी कंपनी में आसानी से work मिल जाएगा।

इसके अलावा कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर आप Article writing करके पैसे कमा सकते हैं। अब मैं आपको कुछ प्लेटफॉर्म के बारे में बताने बाला हूँ जहा से आप Article writing करके पैसे कमा सकते हैं हमारी इस लिस्ट में पहला प्लेटफॉर्म fiverr.com है जहाँ से आप अपना एकाउंट बनाकर Article writing स्टार्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप कुछ और प्लेटफॉर्म जैसे iwriter.com , upwork , hire writer , opinionswall, FundsforWriters जैसी बहुत सारी कंपनियां है जिसपर आप Article writing skills के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों इस प्रोफेसन में आपकी income आपके अनुभव और आपके work के हिसाब से होगी इसमे आपको 1000 word की पोस्ट को लिखने के लिए 250rs से 500rs तक मिल सकते हैं और अपने अच्छे काम के हिसाब से आप पैसे बड़ा भी सकते हैं।

4. Fiverr से पैसे कैसे कमाए

अगर आप search कर रहे हैं कि इंटरनेट से free me paise kaise kamaye तो Fiverr आपके लिये एक मौका साबित हो सकता है क्योंकि fiverr उनके लिये एक बेहतरीन Opportunity लेकर आया है जिससे कोई भी Online work करके पैसे कमा सकता है बस आपके पास skills होनी चाहिए।

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारी सर्विस मिल जायेंगी जैसे कि आप logo बना सकते हैं, WordPress Customization कर सकते हैं, Vioce Over कर सकते हैं, video Editer बन सकते हैं, Seo Consultant बन सकते हैं, data entry work कर सकते हैं, प्रोग्रामिंग और टीचिंग कर सकते हैं, writing and translation कर सकते हैं, graphics and design पर काम कर सकते हैं।

इस तरह की बहुत सारी सर्विस हैं जिन्हें प्रोवाइड करके आप Fiverr से पैसे कमा सकते हैं। यहां से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Fiverr पर अपना Account Create करना होगा फिर आपको अपने work के हिसाब से अपनी प्रोफाइल बनानी है।

आप जिन Skills में एक्सपर्ट है बो skills आपको Profile में Add करनी है और उसके हिसाब से आपको 2 से 3 प्लान add करने है, आप अभी स्टार्ट कर रहे हैं तो अभी price अधिक न रखे और कपके work के रिलेटड कुछ डेमो work भी add करके रखे तो कुछ ही दिनों में आपके पास ग्राहक आना भी स्टार्ट हो जायेगे और आप Fiverr से पैसे भी कमाना स्टार्ट कर देंगे।

5. Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अब मैं आपको बताने बाला हूँ कि Affiliate marketing kya hai और आप Affiliate marketing से घर बैठे free me paise kaise kamaye. Affiliate marketing इंडिया या कहे कि वर्ल्ड का fastest growing business plan इसमे आपको किसी दुसरे व्यक्ति या कंपनी की किसी सर्विस या प्रोडक्ट का प्रोमोशन करना है और जब भी आपके Promotional link से कोई अन्य व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन मिलता है।

Affiliate marketing में आपको 2 प्रकार की कंपनियां मिलेगी, एक वो जो फिजिकल प्रोडक्ट सेल करती हैं जैसे amazon, flipkart, clickbank, meeso etc.. और दूसरी वो जो डिजिटल प्रोडक्ट सेल करती हैं जैसे- leadsark, leadsguru, bizgurukul etc.. दोस्तों इन दोनों कंपनियों में मिलने वाले कमीशन की बात करें तो इनके कमीशन में काफी अधिक अंतर है, फिजिकल प्रोडक्ट सेल करने पर आपको 1 परसेंट से लेकर 10 परसेंट तक का कमीशन मिलता है वही यदि आप डिजिटल प्रोडक्ट सेल करते हैं तो आपको 50 परसेंट से 85 परसेंट तक का कमीशन मिलता है।

डिजिटल प्रोडक्स को सिर्फ एक बार बनाना पड़ता हैं इसलिये बार बार प्रोडक्शन कॉस्ट नही आती है इसलिए इनमे काफी ज्यादा कमीशन मिलता है। इसी के विपरीत फिजिकल प्रोडक्स पर अधिक प्रोडक्शन कॉस्ट आती है इसलिए इनमे कमीशन काफी कम मिलता है। अगर आप Affiliate marketing से जुड़ी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

6. Online Survey से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Online Survey क्या होता है और Online Survey से free me paise kaise kamaye. दोस्तों सर्वे का मतलब होता है निरीक्षण, online सर्वे में बड़ी बड़ी मार्केट रिसर्च करने वाली कम्पनिया यूज़र्स को अपनी वेबसाइट के माध्यम से सर्वे देती है।

यह कम्पनिया के प्रकार की मार्केटिंग इंफॉर्मेशन आपसे इकट्ठा करती है जैसे कि आप आपकी lifestyle , आपकी इनकम, आपके खर्चे, आपकी पसंद नापसन्द, आप कहा रहते हैं ऑलमोस्ट आपकी सारी information जिससे उन्हें पता चल सके कि मार्केट में किस चीज की डिमांड है और इन सब के बदले में ये कंपनियां आपको pay करती है। इस data को ये कंपनियां दूसरी बड़ी कंपनियों को बेचकर मुनाफा कमाती हैं।

ये कंपनियां आपको Email के द्वारा सर्वे भेजती है और इन सर्वे की लैंथ 5 मिनट से 30 मिनट तक हो सकती है। इस सभी सर्वे में आपकी privecy से रिलेटड इन्फॉर्मेशन जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या कोई भी अन्य डॉक्यूमेंट नही मांगे जाते हैं, ये कंपनी आपको 30 मिनट के सर्वे के लिए 200rs से 250rs तक pay करती है। अभी मार्केट में बहुत सारी कंपनी है जैसे – Global Test market, Toluna Surveys, opinion world, You gov Survey, Survey junkie etc.. जिनपर work करके आप बहुत ज्यादा तो नही लेकिन ठीक ठाक पैसे कमा सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि इसमे आपको पता चल गया होगा कि आप घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye ।

Also Read -: गाँव में पैसे कमाने के तरीके

7. Online selling से पैसे कैसे कमाए

Free Me Paise Kaise Kamaye
Free Me Paise Kaise Kamaye

अगर आप जानना चाहते हैं कि Online selling करके free me paise kaise kamaye तो अभी मैं आपको कुछ प्लेटफॉर्म के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ से आप एक free account बनाकर selling स्टार्ट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं दोस्तों अगर आप फ़ूड मेकर है आप Jomato या swiggy पर अपना फ्री अकॉउंट बनाकर अपना सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास बेचने के लिए अपना कोई सामान नहीं है तो आप meesho app पर अपना फ्री एकाउंट बनाकर meesho app में उपस्थित प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो वहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप एक writer है तो आप fiverr पर और इसके जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहाँ आप आर्टिकल सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

8. Refer करके पैसे कैसे कमाए

अब इस पोस्ट मे आप जानेगे की Refer करके Free Me Paise Kaise Kamaye. दोस्तों आजकल मार्केट में बहुत सी नई एप्पलीकेशन है जो refer करने पर यूज़र्स को अच्छा पैसा दे रही हैं। किसी किसी ऐप्प में आपको इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ती है परन्तु चिंता करने की कोई बात नही है यह investment बहुत ही कम होती है जो कि आपको बापस भी मिल जाती है।

अगर हम इन Applications की बात करें तो इनमे सबसे पहले Upstox है जो यूज़र्स को काफी ज्यादा पैसा दे रहा है दोस्तों इसमे अगर हम refer के ऑफर्स की बात करे तो इसमें हर 6 से 7 दिन में ऑफर चेंज होते रहते हैं यह app यूज़र्स को ₹300 से लेकर ₹1200 तक 1 refer के देता हैं और कभी कभी Account Opening charge भी लगते है परन्तु अब इसमे कोई भी AMC चार्ज नही लगता हैतो आप एकाउंट opening या रेफेर करने से पहले एक बार T&c जरूर चेक कर ले।

हमारी दूसरी ऐप्प है icicidirect अगर आप इसमे अभी रेफेर करते हो तो आपको ₹250 direct मिलेंगे एंड जब भी आपका फ्रेंड first टाइम ट्रेड करता है तो आपको ₹500 exta मिलेंगे तो इस हिसाब से आपको 1 रेफेर के ₹750 मिल जायेंगे। इस ऐप में अभी कोई account opening charge नही लग रहा है परंतु 1 साल के बाद आपको AMC चार्ज देने होंगे जो कि 700-800rs/year देने होंगे। इसलिए आप एकाउंट ओपन करने से पहले एक बार T&c जरूर चेक करें।

हमारा तीसरा ऐप्प grow है जिसमे आप जब भी एकाउंट बनाते हैं तो आपको 100rs sign up करने पर मिलते हैं जो कि आप बैंक में withdrow कर सकते है। और इसमें आपको अभी 1 रेफेर के 100rs से लेकर 400rs तक मिल रहे है परंन्तु 100rs/refer का ऑफर हमेशा चलता रहता है इसमें आपसे कोई भी AMC या hidden चार्ज नही लगता है। दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि Refer करके Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

9. Images सेल करके पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और आपके पास कोई कैमरा या कोई स्मार्टफोन है जिससे आप अच्छी यूनिक फोटोज खींच सकते हैं तो आपका शौक आपकी इनकम का स्रोत बन सकता है जी हा में आपको अब बताने वाला हूँ कि आप कैसे photo सेल करके Free Me Paise Kaise Kamaye.

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या किसी कैमरे से अच्छी सी फोटोज क्लिक करनी है, उसके बाद उनको edit या इफेक्ट भी कर सकते हैं फिर Online photo selling वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाना है और प्रोफाइल बनाने के बाद आपको वेबसाइट या ऐप्प पर फोटोज को अपलोड करना है और उनमें price add करना है, जब भी कोई आपकी फोटोज को खरीदेगा तो आपके डैशबोर्ड में आपकी earning दिखने लगेंगी।

आजकल मार्केट में बहुत सारे photo selling वेबसाइट है जिनपर आप अपनी खींची गई फोटोज को सेल कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट जैसे Shutterstock Contributor , Dreamstime , Clashot , Snapwire ये सभी ऐप्प काफी trusted Apps हैं जिनपर आप वर्क कर सकते हो और आप अपनी कमाई सुरु कर सकते हैं, इससे आप जान गये होंगे कि Photo सेल करके Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

10. Freelancing से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप अपनी लाइफ में money freedom चाहते हैं तो Freelancing आपके जीवन में बहुत ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है अगर आप जानना चाहते हैं कि आप Freelancing से घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye तो अब मैं इसी के बारे में बताने वाला हूँ।

Freelancing का काम एक ऐसा काम है जिसमे आप किसी कम्पनी की तरफ से वर्कर की तरह नहीं बल्कि एक सहयोगी की तरह काम करते हैं कोई व्यक्ति जो कि एक Freelancer है उसको writing, ग्राफिक्स डिजाइन, data entry, ट्रांसलेशन, वेबसाइट डेवलपमेंट जैसे कार्य करने होते हैं।

आप जब भी किसी कस्टमर को कोई भी सर्विस देते हैं तो कस्टमर कंपनी को pay करता है और कंपनी उसमे से कुछ कमीशन अपने पास रखकर आपको pay करती है। इसमें आपको सबसे पहले अपना एकाउंट बनाना है उसके बाद अच्छे से प्रोफाइल सेट करनी है फिर उसमें कुछ डेमो प्रोजेक्ट देने है जिससे कि कस्टमर को आपके काम पर भरोसा हो तभी वह आपसे अपना काम करवाएगा।

ऐसी बहुत सारी Freelancing वेबसाइट है जिनपर आप वर्क करना स्टार्ट कर सकते हैं जैसे – Fiverr , Freelancer.com , upwork , people perhour , urvenpro, contentwriters.com etc.. इन सभी कंपनियों में से किसी भी कंपनी में अपना प्रोफाइल बनाकर काम कर सकते हैं और यहां से आपको अच्छा payout भी मिलेगा। मैंने इसमे आपको संक्षिप्त में बताया है कि इससे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं यहां से आप भी अपनी skills के दम पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

11. Digital marketing से पैसे कैसे कमाए

Digital Marketing se paise kaise kamaye
Digital Marketing

दोस्तों Digital marketing से हमारा मतलब की आप Digital तरीके से मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं और इससे घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye. Digital marketing में सबसे पहले आपको अपनी पर्सनल ब्रान्डिंग करनी होती है आप अपनी ब्रान्डिंग सोशल मीडिया के जरिए कर सकते हैं, जिसमे आजकल सबसे जल्दी से ग्रो होने वाला प्लेटफॉर्म instagram है।

जिसपर आप अपनी ब्रान्डिंग करके अच्छे फ़ॉलोअर्स बना लेते हैं तो आपको सिंगल स्पॉन्सर्स पोस्ट के लिए अच्छा खासा पैसा मिल सकता हैं। इसमे आपको सिर्फ किसी दूसरे व्यक्ति या किसी कंपनी की पोस्ट को अपने एकाउंट से शेयर करना पड़ता है और इससे आपको काफी अच्छा पैसा मिल जाता है।

इसी तरह के प्लेटफार्म में फेसबुक भी आता है जहाँ पर आप एक अच्छी ऑडियंस बनाकर स्पॉन्सर्स पोस्ट के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते हैं। instagram और facebook के अलावा pintrest , linkedin भी स्पॉन्सर्स पोस्ट के द्वारा पैसे कमाने का एक अच्छा साधन है जिनसे आप एक अच्छी ऑडियंस बनाने के बाद हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं इसमे हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

12. Web development से पैसे कैसे कमाए

आज के जमाने में पैसे कमाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नही है बस आपके पास skills होनी चाहिये जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि Web development से Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको web development नही आती है तो आप youtube से फ्री में सीख सकते हैं और फ्री वेबसाइट बनाकर अपनी प्रैक्टिस कर सकते है क्योंकि आज के दौर में आप वेबसाइट development से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं अगर आप एक प्रोफेशनल developer बन जाते हैं तो मार्केट में एक वेबसाइट बनाने और customize करने के लिए आपको ₹1500 से ₹2000 तक मिल जायेंगे।

यदि आप एक WordPress वेबसाइट को बनाते है और पूरी तरह से Customize करते हैं तो आपको एक वेबसाइट के लिए ₹5000 से ₹10000 तक मिल जायेंगे। अगर आप 1 महीने में 4 से 5 वेबसाइट भी बनाते है आपको 1 महीने का 20 से 25 हजार रुपये तक मिल सकते हैं। आपको कस्टमर सोशल मीडिया के द्वारा मिल सकते हैं या फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना एकाउंट बना कर काम स्टार्ट कर सकते हैं तो इस तरह से Web development के जरिए घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

13. Seo Consultant बनकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि SEO क्या होता है और SEO से घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं तो मैं आपको अभी SEO के बारे में संक्षिप्त में बताने बाला हूँ। SEO का फुल फॉर्म होता है Search engine optimization मतलब की search engine के हिसाब से किसी वेबसाइट, ब्लॉग या youtube चैनल को ऑप्टिमाइज करके अच्छे से रैंक करवाना।

अगर आप एक डिजिटल मार्केटर है तो आपको SEO जरूर आना चाहिए। अगर आपको SEO करना नहीं आता है तो आप SEO सीख सकते है और किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करके जॉब भी ले सकते हैं या फिर आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी निजी सर्विस सुरु कर सकते हैं जहां SEO करवाने के लिए लोग हर दिन Seo Consultant को सर्च करते रहते हैं।

इसके साथ आप अपना खुद का ब्लॉग भी बना सकते हैं और उसे रैंक करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। दोस्तों SEO कई प्रकार का होता हैं जैसे कि On Page Seo , Off Page Seo , Technical Seo. इसमे भी SEO के कई सारे प्रकार होते हैं जिनको सीखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इससे आपको समझ आ गया होगा कि SEO से Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

14. Drawings से पैसे कैसे कमाए

आज के जमाने में लगभग सभी बिजनेस Online में अपना कार्य करना शुरु कर चुके हैं अगर आप एक कलाकार हैं और drawing बनाते है तो अब मैं आपको बताने वाला हूँ कि ड्राइंग से घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

पूरी दुनिया आज के जमाने में अपना विजनेस ऑनलाइन बड़ाने में लगी हुई है और अगर आप अभी भी पुराने तरीकों से अपनी कला को लोगो के सामने प्रस्तुत करते हैं तो आप कही ना कहीं दूसरे लोगों से पीछे रह जायेंगे। अगर आप ऑनलाइन अपनी ड्राइंग को सेल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी ब्रान्डिंग करनी होगी जिसके लिए आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकडिन, टेलीग्राम इत्यादि में अपनी प्रोफाइल बनानी होगी।

इसके अलावा बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर आप अपनी पेंटिंग या ड्राइंग को बेच सकते हैं। उनमे से पहला प्लेटफॉर्म Creative Market है इस प्लेटफॉर्म में प्रत्येक सेल होने के बाद 70 प्रतिशत हिस्सा आपको मिलता है।

दूसरे प्लेटफॉर्म Patternbank में प्रत्येक सेल होने पर आपको 50 प्रतिशत हिस्सा दिया जाता है। तीसरे प्लेटफॉर्म Graphic River में प्रत्येक सेल होने पर आपको 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा दिया जाता है। ऐसे और भी कई सारे प्लेटफार्म है जहां पर घर बैठे Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

15. Amazon से पैसे कैसे कमाए

अब मैं आपको बताने वाला हूँ कि Amazon से फ्री में पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि amazon दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce कम्पनी है।

यहां पर आप सिर्फ सामान खरीद ही नही सकते वल्कि खरीदने के साथ अपना सामान बेच भी सकते हैं। ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनके द्वारा आप amazon से पैसे कमा सकते हैं।

इनमे सबसे पहला तरीका है Amazon सेलर इसमे आपको कुछ इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ सकती है क्योंकि इसमें आपके पास सामान होना चाहिए जो कि आप Amazon सेलर के द्वारा ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पास कोई दुकान है तो यह आपके लिए बेस्ट मौका हो सकता है जिससे आप अपनी सेल बढ़ा सकते हैं।

Amazon से पैसे कमाने का दूसरा तरीका Amazon Affiliate program है जिसमे आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप amazon कम्पनी का सामान ही प्रमोट करके सेल करवा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Amazon से पैसे कमाने का तीसरा तरीका Amazon Kindle का है जिसमे दुनिया भर के लेखक, विजनेस एक्सपर्ट, कवि, टिप्पणीकारों को अपने लेखन कार्य को Amazon kindle पर प्रकाशित करने का अवसर प्रदान करता है।

अगर आप इन्हीं में से कोई एक हैं तो आप amazon की मदद से पूरी दुनिया मे अपने कार्य को direct publishing के द्वारा पहुंचा सकते हैं। जैसे ही आपकी किताबें सेल होना स्टार्ट होगी amazon आपके एकाउंट में पैसे भेजने लगेगा। इसकी मदद से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

16. Online teaching से पैसे कमाए

दोस्तों Online teaching से घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं बो अब बताने वाला हूँ,Online teaching से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि आपकी किस विषय में सबसे अच्छी पकड़ है।

क्योंकि अगर आपको कोई भी विषय अच्छे से नहीं आता है तो आप ऑनलाइन class में बच्चों के डाउट नही बात पायेगे और आपकी Online teaching की जर्नी सुरु होने से पहले ही खत्म हो सकती है इसलिए आपकी किसी भी एक विषय पर पकड़ होना आवश्यक है।

Online teaching स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिलेंगे जहा से आप Online teaching सुरु कर सकते है जैसे कि हमारा पहला प्लेटफॉर्म YouTube है जहाँ पर आप live Classes करके बच्चों को पढ़ा सकते है या फिर वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं।

Youtube पर आपकी सुरुआत धीमी हो सकती है परन्तु अगर एक बार आप अपनी videos अपने स्टूडेंट्स तक पहुंचने में कामयाब हो गए तो बहुत ही जल्दी आप youtube से लाखों रुपये कमा सकते है।

हमारा दूसरा प्लेटफॉर्म है Unacadomy जहा पर आपको जॉइन होना है आप यहां पर फ्री और पेड दोनों प्रकार के कोर्स अपलोड कर सकते हैं, Unacadomy पर आपको लाइव क्लासेस में पढ़ाने का मौका भी मिलता है।

हमारा तीसरा प्लेटफॉर्म Zoom है जहाँ से आप लाइव क्लासेस के द्वारा स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं zoom मीटिंग के द्वारा आप एक बार मे अधिकतम 500 स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं, जिसमे आप पेड क्लासेस के जरिये आप पैसे कमा सकते हैं।

YouTube और Unacadomy बहुत अच्छे प्लेटफॉर्म है zoom के मुकाबले जहा आप आप जल्दी ग्रो भी कर सकते हौ और वहाँ कोई लिमिट भी नही होती है और आपको पता चल गया होगा कि Online Free Me Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

17. Online data entry से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप पढ़े लिखे हैं और किसी काम की तलाश में है तो अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ  कि Online data entry से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। जी है दोस्तों  Online data entry एक ऐसा काम है जिसमे आपको बहुत अधिक हाई क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं होती है अगर आप थोड़ा बहुत भी पढ़े हैं और आपको कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप यह जॉब बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों इस काम को आप घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाईल से भी कर सकते हैं। Online data entry काम के लिए आपको बहुत सारी कंपनी मिल जाएगी परन्तु इसमे उनमें से काफी सारी कंपनी फेक भी होती है। आपको इस काम को करने से पहले एक सबसे मुश्किल काम करना है जो कि एक ऐसी कंपनी को ढूढ़ना है जो फेक तो विल्कुल भी नही है।

आपको सिर्फ रियल वेबसाइट पर काम करना है जो सच में पैसे देती है। fiverr.com एक ऐसी वेबसाइट है जो सच में पैसे देती है और आप यहा से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Online data entry वर्क में आपको कई प्रकार के टास्क दिए जा सकते हैं जैसे कि Excel पर कोई शीट बनाना, किसी कंपनी के स्टॉक अपडेट करना या फिर कई सारे फॉर्म फिल करना।

इन सभी टास्क को पूरा करने के बाद आपको आपके काम के हिसाब से पैसे आपके वॉलेट में क्रेडिट कर दिये जायेंगे। जिसके बाद आप उन पैसों को अपने बैंक में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इस काम को स्टार्ट करने से पहले आपको उस कंपनी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जो कि विल्कुल फ्री होगा। जिसमे आप अपनी कुछ बेसिक सी डिटेल्स डालकर रजिस्टर कर सकते है।

जिसके बाद आपको टास्क दिए जाएंगे जिनको पूरा करके आप पैसे कमा सकते हैं। Online data entry वर्क करके आप डेली का 500 रुपये से 1000 रुपये तक कम सकते हैं। Online data entry वर्क के लिए कुछ प्रमुख वेबसाइट upwork.com , freelancer.com , textbroker.com है जो कि काफी भरोसेमंद वेबसाइट है और यूज़र्स को पैसे देती हैं। अब आपको समझ आ गया होगा कि Online data entry से free me paise kaise kamaye जाते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment