10 best ad network for publishers in india

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करते वाले हैं 10 best ad network for publishers in india के बारे में जो कि काफी प्रचलित और भरोसेमंद ऐड नेटवर्क हैं। अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर blogging के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह ऐड नेटवर्क के बारे में जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा हैल्पफुल हो सकती है। इस आर्टिकल में उन ad network के बारे में बात करेंगे जो कि इंडिया में अच्छी तरह से रन कर रहे हैं।

10 best ad network for publishers in india List

दोस्तों यह लिस्ट आपके लिए काफी रिसर्च करने के बाद आपके लिए तैयार की है ताकि आप जो ad network सर्च कर रहे हैं उसके लिए आप पूरी तरह से संतुष्ट हो सके। मुझे आशा है कि इस लिस्ट को पढ़ने के बाद आपकी best ad network for publishers in india की तलाश पूरी हो जाएगी। जिससे आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा घर बैठे पैसे कमाए और इस ब्लॉगिंग की दुनिया में अपना करियर बना सके।

1. Google Adsense

best ad network for publishers in india
best ad network for publishers in india

दोस्तों 10 best ad network for publishers in india की लिस्ट में हमारा पहला, सबसे फेमस और सबसे भरोसेमंद ऐड नेटवर्क Google Adsense है जो कि इंडिया में क्या बल्कि दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ऐड नेटवर्क है।

दोस्तों Google Adsense का CPC दूसरे ऐड नेटवर्क के मुकाबले काफी ज्यादा होता है। Google Adsense में आपको 1 क्लिक का 0.5$ से 50$ तक का रेवेन्यू मिल सकता है परन्तु यह इंडिया में काफी कम होता है और ये सब Keywords पर निर्भर करता है। यदि हम इसके ऐड की बात करे तो इसमें काफी ज्यादा हाई क्वालिटी ऐड देखने को मिलती हैं।

इसमे आपकी वेबसाइट के आकार के हिसाब से बहुत सारे customization ads मिल जाते हैं और आप अपने हिसाब से भी customizeकर सकते हैं। Google Adsense में एकाउंट बनाना बहुत ही आसान होता है। इसम्स एकाउंट बनाने के लिए आपके पास google का Email एकाउंट होना चाहिए जिससे आप एडसेंस में भी एकाउंट बना सकते हैं।

इसमे आप हर एक एड का परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं। Google Adsense में आपको auto ads भी मिलते हैं जो कि हाई CPC Ads होते हैं। Google Adsense की गाइडलाइंस बहुत स्ट्रिक्ट है इसमे आपको अपनी वेबसाइट पर ads लगाने के लिए Google Adsense का अप्रूवल लेना पड़ता है।

अगर आप अच्छे से कम करते है सभी गाइडलाइंस को फोलो करते हैं तो आपको यहा पर आसानी से अप्रूवल मिल जाएगा। इसमे अप्रूवल लेने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर यूनीक कंटेंट पब्लिश करना होगा। आपको ध्यान रखना है कि कॉपी कंटेंट पर एडसेंस से अप्रूवल कभी नहीं मिलेगा। यदि आप गाइडलाइंस को फ़ॉलो नहीं करते हैं तो आपको अप्रूवल मिलने के बाद भी आपका एकाउंट बैन हो सकता है।

Google Adsense में 10$ पूरे होने पर address को वेरीफाई किया जाता है और जब 100$ पूरे होते है तो अगले महीने की 21 तारीख को पैसे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिये जाते हैं। Google Adsense में आपको यदि कोई समस्या आती है तो आप उनको Email कर सकते है परन्तु इसमे आपको कोई लाइव सपोर्ट नहीं दिया जाता है।

2. Media .Net

दोस्तों यदि किसी भी कारण से आपको Google Adsense का अप्रूवल नही मिलता है तो Media .net का अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं जिसको एडसेंस का सबसे बड़ा alternative ad network माना जाता है। इस ad network की सबसे बड़ी कमी यह है कि ये सिर्फ English languageको सपोर्ट करता है।

यदि आप Media .net ad network से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट पूरी तरह से English मे बनाना होगा और सभी कंटेंट English में पब्लिस करने होंगे। अर्थात आपकी वेबसाइट इंग्लिश में होनी चाहिये और आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट पूरी तरह से यूनीक होना चाहिए तभी आपको Media .net का अप्रूवल मिलेगा।

Media .net में भी Google Adsense की तरह ही बहुत सारे customised ads मिल जाते हैं या फिर आप अपने हिसाब से भी Customize कर सकते हैं। गूगल एडसेंस में आपको क्लिक का पैसा मिलता है परन्तु Media .net में आपको impression का भी पैसा मिलता है। इसका न्यूनतम पेमेंट 100$ का है। Media .net की सबसे खराब पॉलिसी यही है कि ये हिंदी को सपोर्ट नहीं करता है। इस ऐड नेटवर्क में एकाउंट बनाना काफी आसान है जो कि आप एक Email के द्वारा बना सकते हैं।

3. Propeller ad

दोस्तों अगर हम बात करे Propeller ad की तो यह भी काफी फेमस ऐड नेटवर्क है जिसकी मदद से आप आने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐड लगा सकते हैं। इस ऐड नेटवर्क को भी google adsense का alternative माना जाता है।

यदि आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है तो आप इसको भी try कर सकते हैं। Propeller ad में अप्रूवल भी जल्दी मिल जाता है अप्रूवल में कोई भी परेशानी नहीं होती है। Propeller ad में पुश नोटिफिकेशन ऐड काफी फेमस ऐड है।

अगर आप इसमें पुश नोटिफिकेशन ऐड लगते है तो जब भी कोई आपकी वेबसाइट को ओपन करेगा तो उसको पॉप अप ऐड दिखाई देगा जिसमे allow और disallow का ऑप्शन होगा।

यदि कोई यूजर allow करता है तो आपको उसका ज्यादा पैसा मिलता है यदि यूजर disallow करता है तब भी ऐड का पैसा मिलता है परन्तु यह कम होता है। Propeller ad के द्वारा आपकी वेबसाइट पर दूसरे पॉप अप ऐड भी आते रहेंगे जिनकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा पायेंगे।

4. Pop Ads

best ad network for publishers in india
best ad network

दोस्तों best ad network for publishers in india के चौथे ऐड नेटवर्क की तो इसमे नाम आता है Pop Ads का जिसको भी google adsense का अल्टरनेटिव भी माना जाता है। pop ads एक प्रीमियम ऐड नेटवर्क है। इसमे आपको अप्रूवल भी काफी आसानी से मिल जाता है और pop ads में आपको सभी प्रकार के pop up ads देखने को मिलते हैं।

यदि आप pop ads अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं तो जब भी कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट पर आएगा तो उसको pop up ads दिखाई देंगे जो कि आपकी earning को काफी हद तक बढ़ा देंगे।

5. Chitika

अब हम जिस ऐड नेटवर्क की बात करने वाले हैं वह आपको ऐड नेटवर्क एडसेंस से भी अधिक पैसा दे सकता है अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है क्योकि Chitika एक बहुत ही अच्छा ऐड नेटवर्क है। Chitika के ads आपको news website और हाई ट्रैफिक वेबसाइट पर देखने को मिल जायेंगे।

इसमे आपको कोई भी न्यूनतम ट्रैफिक की आवश्यकता नहीं होती है अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस ऐड नेटवर्क में आप 10$ पूरे होने पर Paypal के द्वारा आप अपना Payment ले सकते हैं।

21 तरीके फ्री में पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है?

6. Info links

Infolinks की बात करे तो यह best ad network for publishers in india के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें आपको अप्रूवल लेने के लिए ज्यादा कुछ मेहनत नही करनी पड़ती है। info links में ads के लिए 1-2 घंटे में आसानी से अप्रूवल मिल जाता है।

infolinks ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें आपको बैनर ऐड, लिंक ऐड, in text ads, overlay ads , in frame ads जैसे कई प्रकार के ads मिलते हैं। इस ऐड नेटवर्क से payment लेने के लिए आपके वॉलेट में मिनिमम 50$ होना चाहिये तभी आप यहां से payment ले पाएंगे।

7. Adnow

यह एक ऐसा ads नेटवर्क है जो किसी भी तरह के ब्लॉग या वेबसाइट को सपोर्ट करता है इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये हिन्दी भाषा को भी सपोर्ट करता है। इसमे आपको किसी भी मिनिमम ट्रैफिक की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए हम इसको best ad network for Small publisher भी कह सकते हैं।

Adnow में आपको हिंदी नेटिव ऐड भी मिलती है जो कि हिंदी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए काफी अच्छा काम करता है। इसलिए हम इसको best ad network for publishers in india भी कह सकते हैं। यदि इससे सम्बन्धित आपको कोई भी समस्या होती है तो इसमे सपोर्ट का ऑप्शन भी मिलता है। Adnow से payment लेने के लिए आपकी कमाई कम से कम 20$ होनी चाहिये तभी आप अपने पैसे बैंक में ले पाएंगे।

8. Mediavine

दोस्तों अगर हम बात करे Mediavine ad नेटवर्क की तो यह काफी बड़ा ऐड नेटवर्क है इसमे आपको अच्छा सपोर्ट मिलता है और हाई CPC Ads भी मिलते है। इस ads नेटवर्क का सबसे बड़ा प्रॉब्लम यह है कि इसमें आपको अप्रूवल लेने के लिए 1 महीने में 50000 सेसन होने चाहिए।

इसलिए यह ऐड नेटवर्क छोटे पब्लिशर्स के लिए ज्यादा उपयोगी नहीं है क्योंकि छोटे पब्लिशर्स के लिए 50000 सेसन लाना बो भी 1 महीने में बहुत मुश्किल है। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप इस ad नेटवर्क के द्वारा एडसेंस से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस ऐड नेटवर्क में स्पॉन्सर्स ऐड लगाने की भी मौका मिलता है जिससे आप अपने रेवेन्यू को कई गुना बड़ा सकते हैं।

इसमे आपको काफी फ़ास्ट ads मिलते हैं जो कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड को कम नहीं करते है। इस हिसाब से हम कह सकते हैं कि यह best ad network for publishers in india का एक अच्छा उदाहरण हो सकता था परन्तु इसमे अप्रूवल के लिए मिनिमम 50000 पेज व्यू 1 महीने में होने चाहिए जो कि काफी डिफिकल्ट है।

9. Revenue Hits

best ad network for publishers in india
Revenue hits

Revenue Hits एक CPA (Click par Action) ऐड नेटवर्क है जो कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर होने बाले एक्शन कर काम करता है और एक्शन काउंट के हिसाब से पैसे देता है इसलिए यह best ad network for publishers in india की इस लिस्ट में काफी महत्वपूर्ण है, इस ऐड नेटवर्क में आपको किसी भी प्रकार के इम्प्रेशन या क्लिक के पैसे नही मिलते हैं। इस ऐड नेटवर्क में अप्रूवल लेने के लिए कोई भी मिनिमम ट्रैफिक की आवश्यकता नहीं होती है और इसमे अप्रूवल भी आसानी से मिल जाता है इसका मिनिमम payment सिर्फ 20$ है।

10. Bidvertiser

दोस्तों छोटे पब्लिशर्स के लिए Bidvertiser एक बहुत ही अच्छा ऐड नेटवर्क है, यह कंपनी भी काफी दिनों से मार्केट में है और इसके साथ ही यह काफी भरोसेमंद भी है। Bidvertiser में भी आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाता है क्योंकि इसमें अप्रूवल के लिए कोई भी मिनिमम ट्रैफिक की आवश्यकता नहीं होती है। इसमे आप अपने हिसाब से ads को सेलेक्ट कर सकते है परन्तु इसमे low CPC ads होते हैं जिससे आपको रेवेन्यू भी कम आता है। अगर हम payout की बात करे तो आप इससे सिर्फ 10$ पूरे होने पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में मैने आपको best ad network for publishers in india के बारे में बताया है। अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आप उन ads network का उपयोग कर सकते हैं जिनमें कोई भी मिनिमम ट्रैफिक की आवश्यकता नहीं होती है।

मेरा मानना है कि अगर आपने अभी अभी ब्लॉगिंग स्टार्ट की है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए ट्रेफिक पर ध्यान देना चाहिए नही ads network पर क्योंकि यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो आपको किसी भी ad network का अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा और अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको अच्छे ट्रैफिक की बहुत आवश्यकता होगी। तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट हैल्पफुल लगी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

FAQ

Is it multiple ad networks works in single WordPress blog?

Yes, आप कई सरे ऐड नेटवर्क का उपयोग एक साथ अपनी एक वर्डप्रेस वेबसाइट पर कर सकते है जिसके लिए सिर्फ एक सर्त है वह सभी ऐड नेटवर्क adsense की नीतियों का पालन करते हो.

What is the current ad format on Display Network?

300×250, 728×90,336×280, 300×600, 160×600, 970×90, 468×60

Internet sites which pay for receiving advertising SMS

simcash.io यह वेबसाइट के साथ साथ एक एप्प भी है जो की SMS receiving सर्विस के पैसे लोगो को देती है और SMS रिसीविंग के बहुत सरे आप्शन देती है.

Is there any ad network that pays Amazon gift card rather than money?

आपको बता दे कि अभी कोई भी ऐड नेटवर्क पैसों के बदले Amazon Gift card नहीं दे रहा है हालांकि सभी ऐड नेटवर्क के विड्रॉल अलग अलग है इसमे आपको 10$ से लेकर 500$ तक के विड्रॉल मिल जायेंगे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment