Telnet protocol in Hindi | Telnet क्या है?

Telnet protocol in Hindi : Hello दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Telnet protocol के बारे में यदि आप नहीं जानते कि Telnet protocol क्या है? (What is Telnet Protocol in Hindi) तो इस आर्टिकल में आपको टेलनेट प्रोटोकॉल के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

20221225 235203 0000

इसके अलावा टेलनेट का प्रयोग कैसे किया जाता है तथा टेलनेट के लाभ और हानि के बारे में भी बात करेंगे अतः टेलनेट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Telnet क्या है? (Telnet protocol in Hindi)

टेलनेट का पूरा नाम टर्मिनल नेटवर्क होता है यह एक प्रोटोकॉल होता है जिसका उपयोग इंटरनेट और लोकल एरिया नेटवर्क में रिमोट के माध्यम से कंप्यूटर को जोड़ने के लिए किया जाता है टेलनेट प्रोटोकोल को 1969 ईस्वी में बनाया गया था।

साधारण भाषा में समझा जाए तो यह क्लाइंट सर्वर प्रोटोकॉल की तरह कार्य करता है इस प्रोटोकॉल की मदद से हम किसी नेटवर्क के अंदर एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से रिमोट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस प्रोटोकॉल को RFC 854 में बताया गया है।

टेलनेट कनेक्शन को वर्चुअल टर्मिनल कनेक्शन भी कहा जाता है। टेलनेट किसी Host अथवा कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए TCP प्रोटोकोल का प्रयोग करता है तथा होस्ट के भाग 239 में टेलनेट सर्विस उपलब्ध होती है। टेलनेट एक ऐसा प्रोटोकोल है।

जिसके माध्यम से हम किसी भी कंप्यूटर अथवा होस्ट के पास ना जाकर भी उससे इंफॉर्मेशन निकाल सकते हैं तथा प्रोग्राम को Run कर सकते हैं। किसी कंप्यूटर में इंटरनेट का प्रयोग करते समय उसके यूजर नेम तथा पासवर्ड का प्रयोग किया जाता है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर में लॉगिन कर लेते हैं उसके बाद हम उसका एक्सेस कर सकते हैं। 

TELNET का उपयोग क्या है ? use of telnet

यदि हम बात करें टेलनेट के उपयोग के बारे में तो टेलनेट का उपयोग नेटवर्क डिवाइस को रिमोट के माध्यम से कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है। 

टेलनेट का उपयोग किसी नेटवर्क में स्थित किसी host से डाटा एक्सेस करने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग करके आप ना सिर्फ डाटा का एक्सेस कर सकते हैं बल्कि होस्ट पर कोई भी प्रोग्राम रन कर सकते हैं।

जिसके लिए आपको फिजिकल तौर पर उस होस्ट तक नहीं जाना होगा जिससे आपके टाइम की भी बचत होती है। इसकी मदद से आप इंटरनेट अथवा किसी लोकल एरिया नेटवर्क के किसी भी एक कंप्यूटर से किसी दूसरे कंप्यूटर का डाटा एक्सेस कर सकते हैं।

हालांकि टेलनेट को पब्लिक नेटवर्क में उपयोग करना सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है इसलिए पब्लिक नेटवर्क में किसी होस्ट को रिमोट के माध्यम से एक्सेस करने के लिए सिक्योर सेल का प्रयोग किया जाता है। SSH, telnet की तरह होस्ट को रिमोट के माध्यम से एक्सेस करने में सहायता प्रदान करता है परंतु यह टेलनेट की अपेक्षा काफी सुरक्षित माना जाता है तथा टेलनेट को केबल प्राइवेट नेटवर्क (LAN) में ही उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है।

Telnet कैसे काम करता है ?

टेलनेट का मुख्य रूप से उपयोग किसी टर्मिनल CMD या Dumb कंप्यूटर पर किया जाता था। इन सभी कंप्यूटर में स्क्रीन पर सब कुछ टेस्ट के रूप में डिस्प्ले पर दिखाई देता है इसलिए सिर्फ एक कीबोर्ड की जरूरत होती है। 

टर्मिनल CMD किसी डिवाइस पर रिमोट के माध्यम से लोग ऑन करने का एक तरीका देता है आज के समय में टेलनेट का प्रयोग टर्मिनल, एम्युलेटर या वर्चुअल टर्मिनल से किया जा सकता है जोकि एक आधुनिक कंप्यूटर है जोकि सामान टेलनेट प्रोटोकोल के साथ संपर्क करते हैं।

जिसका एक उदाहरण टेलनेट कमांड है जो विंडोज में Command Prompt के भीतर उपलब्ध है। टेलनेट कमांड रिमोट डिवाइस सिस्टम के साथ संपर्क करने के लिए टेलनेट प्रोटोकोल का प्रयोग करते हैं टेलनेट कमांड को linux mac और unix ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे अन्य सिस्टम पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

Advantages of Telnet in Hindi – टेलनेट के फायदे

  1. यह user authentication को Support करता है।
  2. इसमे हम डेटा का एक्सेस करके डेटा को कहि भी भेज सकते हैं अथवा प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इससे हमारे समय की भी बचत होती है क्योंकि इससे हम रिमोट के द्वारा होस्ट से डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।

Disadvantages of Telnet in Hindi – टेलनेट के नुकसान

  1. इसमे यूजर नेम व पासवर्ड को बिना किसी इनक्रिप्शन के ट्रांसमिट कर सकते हैं जो कि काफी बड़ा सुरक्षा रिस्क हो सकता है।
  2. टेलनेट में GUI पर आधारित टूल्स को नही चलाया जा सकता है क्योंकि यह एक character पर आधारित कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है।
  3. यह एके अप्रभावी प्रोटोकॉल है।
  4. इसमें typing speed काफी स्लो होती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Telnet क्या है? Telnet के उपयोग कौन से हैं यदि आपको इस आर्टिकल में टेलनेट के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी प्रकार की हेल्पफुल, महत्वपूर्ण और लेटेस्ट जानकारी के लिए नोटिफिकेशन वेल को जरूर सब्सक्राइब करें।

FAQ

Telnet का पूरा नाम क्या है?

Telnet का पूरा नाम टेली-कम्यूनिकेशन नेटवर्क (Tele-Communication Network) है।

Telnet सर्वर क्या है?

Telnet सर्वर एक Network Protocol है, जो की एक Command Line Interface का प्रयोग करके डिवाइस के साथ कनेक्ट होकर कम्‍युनिकेशन करता हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment