Advertisements

Student Online Paise Kaise Kamaye In 2022

स्वागत है दोस्तों, मुझे आशा है कि आप सभी इस कठिन परिस्थिति में सुरक्षित और स्वस्थ होंगे। आज इस लेख में, मैं चर्चा करूंगा कि ‘भारत में छात्रों के लिए 2022 में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए’ Student Online Paise Kaise Kamaye In 2022 ।

पिछले साल हमारा समय खराब था। छात्रों को घर पर ही पढ़ाई करनी पड़ रही है, कारोबार चौपट हो रहा है और आम लोगों को अपना परिवार चलाने में परेशानी हो रही है, हमारे परिवार में कोई ऐसा हो सकता है जिसने लॉकडाउन और कोविड के कारण अपनी नौकरी खो दी हो। 

मौजूदा हालात में नई नौकरी ढूंढना कोई आसान काम नहीं है। यदि इन दो वर्षों के दौरान लॉकडाउन और कोविड ने काम का ऐसा कोई नुकसान नहीं किया है- तो यह है ब्लॉगिंग, यूट्यूब, इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर आदि इसके साथ बहुत सारे ऐसे paisa kamane wala app हैं जिनकी मदद से आप अपनी earning सुरु कर सकते हैं।

पिछले एक साल में, छात्रों के अध्ययन का दबाव बहुत कम हो गया है क्योंकि परीक्षाएं अब उस तरह नहीं हो रही हैं। इस समय ज्यादातर छात्र घर पर कुछ ऐसा करने की सोच रहे हैं जिससे वह अपने हाथ का खर्चा उठा सके और अपने परिवार की थोड़ी मदद कर सके। आज इस लेख से आप जानेंगे कि 2022 Me Students Paise Kaise Kamaye.

Student Online Paise Kaise Kamaye
Student Online Paise Kaise Kamaye
Advertisements

मुझे लगता है कि छात्र चाहें तो बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर वे चाहें तो घर पर ऐसे काम करना शुरू कर सकते हैं जो दूसरे आसानी से नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए है क्योंकि छात्र युवा हैं और उनके पास बहुत समय और साहस है। नतीजतन, वे बहुत समय के साथ आसानी से कुछ नया शुरू कर सकते हैं। मैंने अपना ऑनलाइन करियर भी तब शुरू किया था जब मैं एक छात्र था। और आज मैं एक सफल ब्लॉगर हूँ। 

अगर आप गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारा यह लेख Google Se Paise Kaise Kamaye पढ़ सकते हैं इसमें मैंने पूरी जानकारी दे रखी है ।

Student Online Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाएं

आप में से बहुत से लोग जानते होंगे कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। कोई भी YouTuber हो सकता है। लेकिन यह एक दिन या चंद पलों में संभव नहीं है। इसके लिए हमें लगातार अच्छा कंटेंट बनाना होगा। हम Google AdSense, Affiliate Marketing और Sponsorships की मदद से वहां से वीडियो बनाकर YouTube पर पैसे कमा सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम सभी को सबसे पहले YouTube पर एक channel बनाना होता है। फिर आपको उस यूट्यूब चैनल पर एक साल में 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होगा । यह कोई आसान काम नहीं है और न ही बहुत मुश्किल है।

Student Online Paise Kaise Kamaye
YouTube se paise kamaye

आप में से बहुत से लोग सोचते हैं कि लोग अंग्रेजी या हिंदी भाषा के वीडियो के अलावा अन्य वीडियो नहीं देखेंगे। लेकिन मुझे लगता है कि यह बिल्कुल गलत है। अब लगभग सभी भाषाओं में Youtube चैनल हैं। और वे चैनल बहुत अच्छी तरह से बढ़ रहे हैं। मैं एक बंगाली हूं। मैंने देखा है कि अब हमारे पास बंगाली में कई चैनल हैं जिन्हें लोगों का प्यार मिल रहा है। तो अब आप अपनी मनचाही भाषा में YouTube Channel बना सकते हैं। अगर आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा से सहज नहीं हैं तो उस भाषा में जबरदस्ती वीडियो बनाना ठीक नहीं है। अपनी क्षेत्रीय भाषा में वीडियो बनाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

कॉमेडी, वाइन या रोस्टिंग वीडियो किसी भी भाषा में बनाए जा सकते हैं। लेकिन मेरी राय में अब क्रिकेट और व्लॉग बहुत अच्छा चल रहा है। YouTube पर पैसा कमाने के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा लेख विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing कम समय में घर बैठे पैसे कमाने का एक तरीका है। हम विभिन्न कंपनियों के Affiliate Marketing से जुड़कर उनके उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी Amazon, Flipkart, Yatra, CueLinks, Zingoy, Meesho, EarnKaro आदि हैं।

Cuelinks, Zingoy और EarnKaro के Affiliate Network में शामिल होकर, हम एक साथ कई कंपनियों के उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं। ऐसे में हम WhatsApp, Facebook या Message के जरिए प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं। लेकिन अगर हम Amazon के Affiliate Marketing से जुड़ जाते हैं तो हम अपने Blog और YouTube Channel के जरिए ही Product को Promote कर सकते हैं।

अलग-अलग Affiliate Marketing कंपनियों के Amazon, Flipkart जैसे अलग-अलग नियम हैं। अगर हम Amazon Affiliate से जुड़ते हैं तो हमें 6 महीने में 3 बेचने पड़ते हैं। अगर हम ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो Amazon हमारे Affiliate Account को बंद कर सकता है। हम Amazon, Flipkart के एफिलिएट लिंक को व्हाट्सएप या मैसेज के जरिए नहीं भेज सकते हैं। अमेज़न के मामले में, न्यूनतम भुगतान 1000 रुपये है जो अमेज़न महीने के अंत में हमारे बैंक खाते में भेजता है।

Facebook से पैसे कमाएं

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक पर पेज बनाकर, कोर्स बनाकर या विज्ञापनों के जरिए उत्पाद बेचकर। लेकिन इनके अलावा भी फेसबुक से पैसे कमाने का एक और तरीका है। वह है फेसबुक इन्फ्लुएंसर। हम YouTube जैसे वीडियो बनाकर और वहां से विज्ञापनों के जरिए पैसे कमाकर भी फेसबुक पर पैसा कमा सकते हैं।

कुछ क्रिएटर्स सिर्फ फेसबुक पेज से इमेज पोस्ट करके बहुत सारा पैसा कमाते हैं। बहुत से लोग फिर से फेसबुक पेज बेचकर पैसा कमाते हैं।

Instagram से पैसे कमाएं

हम फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर हम इमेज, वीडियो, स्टोरी, IGTV और रील पोस्ट कर सकते हैं। फेसबुक और यूट्यूब की तरह, हम इंस्टाग्राम से सीधे विज्ञापनों के जरिए पैसा नहीं कमा सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

कई YouTubers, ब्लॉगर्स, पब्लिक फिगर इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं। क्योंकि ज्यादातर ब्रैंड्स का प्रायोजन इंस्टाग्राम के जरिए होता है। इंस्टाग्राम से हम स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, पेज सेल, लिंक प्रमोशन और पर्सनल ब्रांड प्रमोशन के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

अगर हम इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें ज्यादा से ज्यादा रील पोस्ट करनी होगी। इंस्टाग्राम के जरिए हम पीडीएफ या कोर्स बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Telegram से पैसे कमाएं

Telegram में हम Channel और Group बना सकते हैं। वह भी दो प्रकार का होता है, निजी और सार्वजनिक। मेरी राय में पब्लिक चैनल बनाना बेहतर है क्योंकि हम वहां से पैसे कमा सकते हैं। और कोई भी चाहे तो हमारे चैनल से जुड़ सकता है। दूसरी ओर, यदि हम एक निजी चैनल बनाते हैं, तो हम केवल कुछ ही जोड़ सकते हैं और बाकी हमारे चैनल को खोज नहीं पाएंगे।

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, लिंक शॉर्टनर वेबसाइट, रेफरल, पेड प्रमोशन, टेलीग्राम चैनल प्रमोशन आदि।

मैं 2017 से टेलीग्राम चला रहा हूं। पहले मैं बाकी चैनल से जुड़ता था और ऑफर के लिए इसका इस्तेमाल करता था। लेकिन 2018 से मैं टेलीग्राम का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर रहा हूं। मेरा टेलीग्राम चैनल फैंटेसी क्रिकेट, ऑफ़र, ऐप्स, रेफ़रल आदि पर है। इसलिए केवल 3.7k ग्राहक होने के बावजूद, मैंने महीने के अंत में बहुत अच्छी आय अर्जित की। मैं अपने टेलीग्राम चैनल से एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप और रेफरल के जरिए पैसे कमाता हूं।

Blogging से पैसे कमाए

मुझे लगता है कि ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। अब बहुत से लोग सोचते हैं कि Blogging खत्म हो गई है। लेकिन मुझे ऐसा बिल्कुल नहीं लगता। यूट्यूब और ब्लॉगिंग एक ही हैं। एक में हम कंटेंट लिखते हैं और दूसरे में हमारा मतलब वीडियो के जरिए कंटेंट से है। ब्लॉगिंग मूल रूप से एक ऐसी चीज है जिसे हम दो जगहों पर कर सकते हैं। सबसे पहले, ब्लॉगर के माध्यम से निःशुल्क, जो कि Google का अपना है। दूसरी ओर, डोमेन खरीदने के बाद, वर्डप्रेस के माध्यम से होस्टिंग।

अब आप पढ़ रहे हैं एक WordPress वेबसाइट है। जब Blogging की बात आती है तो हमें शुरू से ही मेहनत करनी पड़ती है। फिर हम Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsorships, Backlink आदि के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपने 2022 में छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में यह कुल लेख पढ़ा होगा। उम्मीद है, आपको इस पोस्ट से बेहतर कमाई का विकल्प मिलेगा। यदि आपके कोई और प्रश्न हैं तो कृपया नीचे comment करें।

About Me- दोस्तों मेरा नाम Sandeep Jakhar है और मैं एक Blogger हूँ। मेरे ब्लॉग का URl techgesu.com मैं अपने ब्लॉग पर Blogging, Make Money Online, और Tech रिलेटेड जानकारी देता हूँ।

Sharing Is Caring:

3 thoughts on “Student Online Paise Kaise Kamaye In 2022”

Leave a comment