Advertisements

Jio यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! 5G को 1000 शहरों में लॉन्च करने की तैयारी

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं रिलायंस जियो की 5G सर्विस के बारे में बात करने वाले हैं, देश की दिग्गज और सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी की जो कि 2016 में भारत मे अपनी 4g सर्विस लांच करने के बाद सबसे अधिक एक्टिव यूज़र्स के साथ देश की नंबर एक कंपनी बनी हुई है।

Jio यूजर्स के लिए 5G को लेकर बड़ी खुशखबरी

दोस्तों बैसे तो रिलायंस जियो अपने ऑफर्स के लिए जानी जाती है रिलायंस जियो अपने users का काफी अच्छी तरह से ध्यान रखती है जिसके लिए Reliance Jio आये दिन नये नये ऑफर्स निकलती रहती है, परन्तु अब रिलायंस जियो एक नया कारनामा करने जा रही है जिससे टेलीकॉम इंडस्ट्री में फिर से कॉम्पटीशन स्टार्ट हो जाएगा। जी हा दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ रिलाइंस jio की 5G सर्विसेज के बारे में। दोस्तों अब Reliance Jio की इंडिया में 5G सर्विसेज को लेकर खबरें निकल कर आ रही है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

Jio तलाश रहा है हाई इंटरनेट खपत के एरिया

दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि Reliance Jio पूरी तैयारी के साथ किसी भी मार्किट में अपना कदम रखता है जैसा कि Reliance jio ने 4G लांच करने के समय में किया था।

Reliance jio 5g सर्विस लांच करने से पहले उन इलाकों का पता करने में लगा हुआ है जहाँ पर डेटा की खपत सबसे अधिक की जाती है क्योंकि 5G सर्विस का उपयोग करने में डेटा 4g के मुकाबले बहुत ज्यादा खपत होती है और यह खपत 5g सर्विस की बहुत तेज इंटरनेट स्पीड के कारण होती है।

फिलहाल तो कम्पनी ने डेटा का सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाले इलाकों का पता करने के लिए एक टीम बनाकर काम पर लगा दिया गया, जिससे उन इलाकों का पता लगाया जायेगा जिन इलाकों में डेटा का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है।

ज्यादा डेटा का उपयोग करने वाले इलाकों का पता लगाने के लिए रिलाइंस जिओ रे टेक्नोलॉजी, हीट मैप्स और 3डी मैप्स टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रही है। इन सब जानकारी की मदद से कंपनी कस्टमर्स की जरूरत के हिसाब से अपना डेटा नेटवर्क बना पाएगी और इससे यूज़र्स तक एक अच्छा हाई स्पीड इंटरनेट पहुचा सकेगी।

Reliance jio ने यूज़र्स के हिसाब से 5G सॉल्युशन्स को डवलपमेंट के लिए कई सारी टीम बनाकर रखी है। ये टीम इंडिया के अलावा अमेरिका में भी बनायी गयी है, इन टीमों का काम 5G सॉल्युशन्स को developed करने का होगा। रिलायंस जियो का मानना है कि यह टीमें इस प्रकार के 5G सॉल्युशन्स को डेवलप करेगी जो मौजूदा टेक्नोलॉजी से काफी वेहतर होंगे। कंपनी ने इंडिया और अमेरिका के अलावा यूरोप में भी टेक्निकल टीम बनाकर रखी है जो 5G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करेगी और 5G टेक्नोलॉजी के विकास में काफी हेल्प करेगी।

Jio 4G Vs Jio 5G स्पीड

5G को तेजी से लांच करने के लिए कंपनी बुनियादी ढांचे पर भी तेजी से कार्य कर रही है ताकि 5g के लांच होने के बाद किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

91mobiles एक रिपोर्ट के मुताबिक Jio 5G network Connectivity के लिए कार्य कर रहा है जिससे कि यूज़र्स तक हाई स्पीड डेटा पहुचाया जा सके। इस रिपोर्ट की माने तो jio 5G की अधिकतम download speed 420Mbps तक मिल सकती है और अधिकतम uploading speed 412Mbps तक मिलेगी।

यदि jio की 5g downloading speed की बात करे तो यह jio की 4g speed से लगभग 8 गुना तेज होगी। अगर हम jio की uploading speed की बात करे तो यह jio की 4g speed से 15 गुना अधिक तेज होगी।

ये भी पढ़े-

Sharing Is Caring:

1 thought on “Jio यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! 5G को 1000 शहरों में लॉन्च करने की तैयारी”

Leave a comment