What is header and footer in hindi In Word | हैडर फूटर क्या है?

Header and footer in Hindi: आज के समय में सभी लोग कंप्यूटर का उपयोग करते हैं और जिसमें से अधिकतर लोग कंप्यूटर में एमएस वर्ड का उपयोग भी करते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कंप्यूटर में हेडर फूटर क्या है? और कंप्यूटर के Header और footer कौन-कौन से Menu पाए जाते हैं। यहाँ पर आपको MS Word के Header और Footer बारे में संक्षिप्त रूप में जानकारी मिल जाएगी।

Header And Footer in Ms Word

Header and footer in Hindi

Header किसी भी Page, Web page अथवा Document का सबसे ऊपरी भाग होता है। यदि हम एमएस वर्ड के Header की बात करें तो एमएस वर्ड के 2007 के वर्जन में सात Tab दिए जाते हैं। यदि हम बात करें की footer क्या होता है तो किसी भी डॉक्यूमेंट तेज अथवा वेब पेज के सबसे नीचे के भाग को फूटर कहा जाता है।

सभी Tab के बारे में संक्षिप्त जानकारी आपको निम्नलिखित दी गई है-

Home Tab

दोस्तों Ms word के हैडर सेक्शन में home Tab में आपको 5 सेक्शन clipboard, font, paragraph, style और editing दिए जाते हैं। जिसकी मदद से आप किसी भी text या font change कर सकते हैं उसके आकार में परिवर्तन कर सकते हैं, कलर में परिवर्तन कर सकते हैं, स्टाइल में परिवर्तन कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी भी text या paragraph में cut, copy, Past का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Screenshot 96

Insert Tab

Ms word के header सेक्शन का दूसरा Tab, Insert Tab होता है Insert Tab में कुल 7 सेक्शन pages, table, illustrations, links, header and footer, text और symbols होते हैं। इन सभी सेक्शंस की मदद से आप किसी भी पेज में टेबल्स ऐड कर सकते हैं Picture Add कर सकते हैं, क्लिप आर्ट, स्मार्ट आर्ट, चार्ट इत्यादि भी ऐड कर सकते हैं।

Screenshot 97

यदि आप किसी टेक्स्ट में बुकमार्क ऐड करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं। इन स्टेप की मदद से आप किसी भी पेज का बार्डर और फोटो को कस्टमाइज कर सकते हैं और पेज में पेज नंबर भी डाल सकते हैं इसके अलावा और भी कई सारे कार्य आप इन स्टेप की मदद से कर सकते हैं।

Page Layout Tab

Ms word के Header सेक्शन में तीसरा TAB Page Layout होता है जिसमें पांच सेक्शन theme, base setup, page background, paragraph और arrange होते हैं। इस Tab की मदद से आप किसी भी पेज में थीम सेट कर सकते हैं, पेज का मार्जन, ओरियंटेशन, साइज और कॉलम भी सेट कर सकते हैं।

Screenshot 98

आप किसी page watermark लगाना चाहते हैं, पेज को कलर करना चाहते हैं या फिर पेज में बॉर्डर लगाना चाहते हैं तो आप पेज लेआउट Tab की मदद से कर सकते हैं इसके अलावा आपको कई सारे फीचर्स Page Layout में देखने को मिल जाएंगे।

References Tab

Ms word के Header सेक्शन में अगला Tab होता है Reference जिसमें आपको 6 सेक्शन table of content, footnotes, Citations & biography, captions, index, table of authorities देखने को मिल जाएंगे। 

Screenshot 99

Mailings Tab

Ms word के Header सेक्शन में पांचवा TAB Mailings होता है। जिसमें आपको पांच सेक्शन create, start mail merge, Write and insert fields, Preview result और finish देखने को मिल जाएंगे।

Screenshot 100

Review Tab

Ms word के Header सेक्शन में 6वें के नंबर पर आता है Review Tab. जिसमें आपको proofing, comments, tracking, changes, compare और protect 6 सेक्सन देखने को मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने पैराग्राफ में स्पेलिंग और ग्रामर मिस्टेक्स का भी पता लगा सकते हैं इसके अलावा आपको इसमें कई सारे बड़े फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

Screenshot 101

View Tab

Ms word के Header सेक्शन में सातवां और लास्ट Tab, View Tab होता है जिसमें कुल मिलाकर 5 सेक्शन होते हैं। जिनके नाम document, views, show/ hide, zoom, window, Macross हैं। इस Tab की मदद से आप किसी भी पेज का लेआउट, आउटलाइन, रूलर कस्टमाइजेशन कर सकते हैं इसके अलावा कई सारे और भी कस्टमाइजेशन आप इस TAB की मदद कर सकते हैं।

Screenshot 102

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने Header and footer in Hindi In Word के बारे में जाना यदि आपको हैडर फूटर क्या है? के बारे में यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़े –

Sharing Is Caring:

Leave a comment