Online Games GST: अब Online Games पर लगेगा GST, कितने प्रतिशत की दर से लगेगा Tax

Online Games GST : दोस्तों यदि आप भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं और ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाते हैं तो आपके लिए आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि अब ऑनलाइन खेले जाने वाले सभी गेम्स जिन से पैसे कमाए जाते हैं।

20221218 111547 0000

उन पर टैक्स लगने वाला है जी हां दोस्तों अब सभी ऑनलाइन गेम्स पर GST लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद आपको गेम्स में पैसे जीतने के बाद जीएसटी टैक्स भरना होगा ऑनलाइन गेम्स पर लगने वाली GST के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगी इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है पूरा मामला?

(CBIC) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के प्रमुख विवेक जौहरी ने शनिवार को कहा कि ऐसे ऑनलाइन गेम जो किसी निश्चित एक ही नतीजे पर जीत के लिए निर्भर रहते हैं उस प्रकार के सभी गेम्स पर 28% का GST कर देना होगा। ऑनलाइन गेम्स में इस टैक्स को दांव पर लगाई गई राशि पर ही देना होगा।

हालांकि अभी तक इस रिपोर्ट पर जीएसटी परिषद की तरफ से कोई भी फैसला नहीं किया गया है परंतु विवेक जौहरी का कहना है कि ऑनलाइन खेले जाने वाले इस तरह के सभी गेम इस पर 28% की GST कर का लगाना विभाग का फैसला है।

CBIC के प्रमुख विवेक जौहरी क्या यह बयान इस बात पर भी मायने रखता है कि ऑनलाइन गेम्स में लगने वाले TAX का मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। GST आसूचना महानिदेशालय की तरफ से गेमस्क्राफ्ट को पिछले महीने सितंबर में 21000 करोड़ रुपए टैक्स न भरने के कारण एक नोटिस भी जारी किया था।

दांव या सट्टे पर लगाई गई राशि पर ही देना होगा टैक्स

आपको बता दें कि जीएसटी परिषद की तरफ से ऑनलाइन गेम्स में लगने वाले टैक्स पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया जा सका है इसलिए जब सीबीआई से इस मामले में पूछा गया तो CBIC के प्रमुख विवेक जौहरी का कहना है कि विभाग द्वारा सट्टे पर लगाई गई कुल पूंजी पर ही 28% की जीएसटी लागू करने पर विचार किया जा रहा है ना कि सट्टे में होने वाले लाभ पर।

उनका कहना है कि गेमिंग को जुआ की श्रेणी में माना जाता है क्योंकि इसमें जीत पर मिलने वाली रकम गेम की किसी एक परिणाम पर निर्भर करती है।

ऑनलाइन गेमिंग पर लगने वाले टैक्स की रिपोर्ट G.O.M के द्वारा कुछ ही दिन पहले सौंपी गई थी इसलिए ऐसी स्थिति में इसकी प्रतियां राज्य सरकारों को समय पर नहीं दी जा सकी और जीएसटी परिषद कि इस विषय पर चर्चा नहीं हो सकी। इसलिए इस विषय पर अभी तक कोई भी आधिकारिक फैसला नहीं आ पाया है।

दोस्तों आशा करता हूं आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी इसी तरह की खबरों के लिए नोटिफिकेशन बेल को जरूर सब्सक्राइब करें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो ऑनलाइन गेमिंग में रुचि रखते हैं।

ये भी पढ़े –

Sharing Is Caring:

Leave a comment