Advertisements

Google Chrome Browser Update को लेकर भारत सरकार ने दिया सुरक्षा अलर्ट, जल्दी से करे अपडेट।

Hello दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में google Chrome Browser Update के अलर्ट को लेकर बात करने वाले हैं। आज के समय मे बहुत सारे लोग फोन में या फिर लैपटॉप पर गूगल Chrome Browser का इस्तेमाल करते हैं और आप भी उन्ही में से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह आपके फ़ोन की सुरक्षा से जुड़ा मामला है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Google Chrome Browser Update Alert

Google Chrome Browser Update
Google Chrome Browser Update
Advertisements

दोस्तों अगर आप भी गूगल क्रोम यूजर है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, google ने chrome browser का नया वर्जन लांच कर दिया है। Government cybersecurity agency का कहना है कि google chrome यूज़र्स को जल्द से जल्द लेटेस्ट वर्जन 98.0.4758.87 में अपडेट कर लेना चाहिए नही तो उनका स्मार्टफोन ब्राउज़र के जरिये controle किया जा सकता है क्योंकि गूगल क्रोम के पुराने वर्जन 96.0.4664.180 में कई सारे Security issues (bug) पाये गये है ।

जिनकी बजह से गलत लोग आपके फ़ोन को controle कर सकते है और आपके फोन का पूरा चोरी होने के साथ – साथ कुछ और भी नुकसान हो सकते हैं। इसको लेकर भारत सरकार ने भी security alert जारी किया और सभी को जल्द से जल्द गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करने के लिए कहा गया है।

CERT-In के अनुसार google chrome browser में कई सारी कमियों को देखा गया है जिनका फायदा उठाकर गलत लोग arbitrary code के द्वारा आपके सिस्टम को टारगेट कर सकते हैं और आपके फोन या कंप्यूटर को controle कर सकते हैं। CERT-In के द्वारा एक एडवाइजरी में बताया गया है कि वेब सर्च, थंबनेल टैब, सेफ ब्राउज़िंग, स्ट्रिप, रीडर मोड, विंडो डायलॉग, पेमेंट्स, एक्सटेंशन, स्क्रीन कैप्चर और एक्सेसिबिलिटी इन सभी मे यह कमियां मौजूद हो सकती है।

दोस्तों गूगल ने इस महीने की स्टार्टिंग में ही macOS, Windows और Linux users के लिये लेटेस्ट वर्जन 98 के release करने की घोषणा कर दी थी। कंपनी के द्वारा बताया गया है कि इस अपडेट में कंपनी ने कुल 27 सिक्योरिटी bug fix किए हैं।

Chrome Browser को Update कैसे करें

दोस्तों Chrome Browser को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट काफी आसान है यदि आपको अपडेट करने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके chrome ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर सकते हैं-

● यदि आप google Chrome Browser को स्मार्टफोन में उपयोग करते है तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, आप Google Play स्टोर को open करें और search box में google chrome सर्च करे।

● यदि आपको Update लिखा दिखाईदे तो अपडेट पर क्लिक करे और यदि केवल open लिखा दिखाई दे तो आपका ब्राउज़र पहलेसे ही अपडेट है आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं है।
अगर आप एक desktop या computer यूजर है तो deshktop पर क्रोम ब्राउज़र के टॉप राइट कॉर्नर पर क्लिक करें।

● इसके बाद help पर क्लिक करें वहाँ पर आपको paynding Update दिखाई दे जाएगा यदि आपका ब्राउज़र अपडेट नहीं है। वहाँ से आप अपने क्रोम ब्राउज़र को अपडेट कर सकते है।

● क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करने के बाद ब्राउज़र को Relaunch या Restart जरूर करें उसके बाद ही आपका अपडेट सफल माना जायेगा।

दोस्तों यह आपकी सुरक्षा और privacy से जुड़ी जानकारी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह की टेक्नोलॉजी न्यूज़ के लेटेस्ट अपडेट के लिए नोटिफिकेशन वेल को जरूर सब्सक्राइब करें।

ये भी पढ़े –

FAQ

क्रोम ब्राउज़र का लेटेस्ट अपडेट क्या है?

अभी क्रोम ब्राउज़र का लेटेस्ट अपडेट 98.0.4758.87 है।

क्या क्रोम ब्राउज़र का 98 अपडेट विल्कुल सुरक्षित है ?

Old वर्जन क्रोम में 27 bug सही करके इसे लाया गया है तो यह पुराने वर्जन के क्रोम से काफी सुरक्षित है।

Sharing Is Caring:

Leave a comment