बिना Internet के UPI Payment कैसे करें? पूरी जानकारी।

Hello दोस्तों हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है और आज में आपको बताने वाला हूँ कि बिना internet के UPI Payment कैसे करें अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आज में आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया हू क्योंकि अब आप बिना Internet Connection के UPI Payment कर पायेगे।

जी हा दोस्तों जब से भारत में UPI लांच किया गया था तब से भारत ऑनलाइन पेमेंट के मामले में एक अलग ही लेवल पर पहुंच चुका है और हम सब भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने लगे है परन्तु इसमे समस्या तब आती है जब हम ऐसे इलाकों में होते है जहाँ इंटरनेट की बहुत अधिक समस्या होती है या इंटरनेट नही होता है।

उस हालात में हमें बहुत अधिक परेशानियो का सामना करना पड़ता है। परन्तु अब इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है क्योंकि अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI के द्वारा पेमेंट कर पाएंगे। अब आपको पेमेंट करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट का जरूरी नहीं रहेगा।

अगर हम देखे तो पिछले कई सालों में कोरोना वायरस की बजह से भी डिजिटल पेमेंट में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरोना वायरस के चलते दुकानदारो ने भी डिजिटल पेमेंट को काफी प्रोत्साहित किया और अपनी दुकानों पर ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट किये।

UPI Apps For online Transaction

दोस्तों अगर हम बात करे UPI की तो भारत में UPI को अप्रैल 2016 में लांच किया गया था और तब से लेकर अब तक भारत मे बहुत सारे UPI ऐप्प लॉन्च हो चुके हैं जिनके द्वारा हम सीधे अपने बैंक एकाउंट के द्वारा कही पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

इन सभी UPI ऐप्प में सबसे पुराना PAYTM है जो कि UPI के लांच होने के और भी पहले से लांच हो चुका था। फिर इसके बाद Google Pay, Phone Pe, Amazon Pay, bharat pay और Airtel payment bank ये सभी Upi ट्रांजेक्शन के लिए मार्केट में आये।

भारत मे लगभग सभी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट इन्ही सब ऐप्पस के द्वारा किये जाते हैं। परन्तु अब आपको Upi ट्रांजेक्शन करने के लिए इन सभी ऐप्पस की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब भारत सरकार ने Upi ट्रांजेक्शन के लिए USSD मोड से पेमेंट करने की परमीशन दे दी है।

जो कि कुछ ही दिनों में सुरु हो जायेगा और आप कही भी पैसों को एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर पायेंगे बो भी बिना इंटरनेट के। इस फीचर्स के लिए आपके पास स्मार्टफोन होने की भी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसके द्वारा आप एक फीचर फोन से भी पैसे बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे।

बिना Internet के UPI Payment कैसे करें?

बिना Internet के UPI Payment कैसे करें
बिना Internet के UPI Payment कैसे करें

अब मैं आपको बताने जा रहा है कि आप बिना इंटरनेट के USSD कोड के द्वारा अपने फोन से दूसरे फोन में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। USSD कोड के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

1. USSD कोड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन का डायलर ओपन करके उसमें *99# टाइप करके कॉल करना है।

2. अब एक पॉपअप मेनु ओपन होगा जिसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आपको Sand Moeny पर क्लिक करना है।

3. अब आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं उसका UPI Registered नम्बर डाले।
अब आप जितना पैसा ट्रांसफर करने चाहते हैं उतना अमाउंट टाइप करें।

4. अब नीचे पॉपअप में आपको पैसा sand करने का कारण बताना होगा जिसमें आप कुछ भी शोपिंग विल, लोन या रैंट डाल सकते हैं।

5. अब UPI Registered नम्बर और अमाउंट डालने के बाद Sand Moeny पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपना UPI पिन डालना होगा जिसके बाद आपका ट्रांजेक्शन Successful हो जाएगा और आपके पैसे बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर हो जायेगे।

6. ईसके बाद आप *99# के द्वारा UPI ट्रांजेक्शन को डिसेवल भी कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के पेमेंट के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

दोस्तों हमने आपको अभी पूरी तरह से step by step बताया की आप बिना इंटरनेट के पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं परन्तु बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो कि निम्नलिखित हैं।
1.USSD कोड के द्वारा आप बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं परन्तु आपके फोन में नेटवर्क के साथ आउट गोइंग सर्विस होना जरूरी है।
आपका मोबाइल नंबर UPI सर्विस के साथ Registered होना चाहिए।
आप जिस नम्बर पर ऐसे ट्रांसफर करना चाहते हैं वह नम्बर भी UPI सर्विस के साथ Registered होना जरूरी है।
इसके अलावा प्रत्येक पेमेंट के लिए आपसे 0.5 रुपये चार्ज भी लिया जायेगा।

Conclusion

दोस्तों मैने आपको इस आर्टिकल में बिना internet के UPI Payment कैसे करें, USSD सर्विस सुरु होने के बाद इंटरनेट को लेकर FAILD होने वाले ट्रांजेक्शन में कमी देखने को मिलेगी और आप ऐसे इलाकों में भी ट्रांजेक्शन कर पाएंगे जहा पर इंटरनेट नही है या फिर इंटरनेट की हालत बहुत ही खराब है।

दोस्तों इस पेमेंट मैथर्ड को अभी सिर्फ मंजूरी दी गयी है इसको अभी यूज़र्स के लिए चालू नहीं किया गया है परन्तु यह सर्विस बहुत ही जल्दी चालू हो जाएगी और आप पेमेंट कर पाएंगे।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। यदि आप इससे संबंधित कोई भी जानकारी पूछना चाहते हैं तो हमे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। यदि आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमे कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हमारी इस पोस्ट को पड़ने क एलिए आपका धन्यवाद।

क्या ट्रांजेक्शन के लिए फ़ोन में रिचार्ज होना चाहिए?

दोस्तों यह सर्विस USSD पर काम करता है जिसके लिए आपको कॉल करने पड़ता है तो इसके लिए आपको रीचार्ज की जरूरत पड़ेगी।

क्या ट्रांजेक्शन के लिए बैंक में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए?

जी है दोस्तों इसमे ट्रांजेक्शन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में लिंक होना चाहिए क्योंकि यह UPI मोड के द्वारा ट्रांजेक्शन किया जायेगा जिसके लिए मोबाइल नंबर बैंक में लिंक होना जरूरी है।

मोबाइल से Philippines me paise kaise BHEJE.

दोस्तों यदि आपको इंडिया में किसी को पैसे भेजने हो तो आप सिर्फ 1 क्लिक में कुछ ही सेकंड में किसी को भी पैसे भेज सकते है। परन्तु यदि आपको पैसे इंडिया के बाहर किसी को भेजने है तो आप पैसों को Paypal के द्वारा दुनिया के किसी भी कोनजे में भेज सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment