5G internet Launch Soon, 5G की जल्दी होगी लॉन्चिंग। जाने किन शहरों में होगा पहले लॉन्च

यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आये है क्योंकि आज हम आपको 5G Internet Launch से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं तो जो कि हाई स्पीड इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत ही बड़ा बदलाव लेकर आने वाला है तो 5G Internet की Launching से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

इंडिया मे 5G Internet Launch कब तक हो सकता है

दोस्तों जिस समय का सभी लोग बहुत कई सालों से इंतजार कर रहे थे फाइनली वह समय आ चुका है जब इंडिया में भी 5G Internet को Launch कर दिया जाएगा। अभी देश के ज्यादातर लोग 4G इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं जिसमें की 2016 के बाद एक क्रांति देखने को मिली थी।

5G Internet Launch Soon, 5G की जल्दी होगी लॉन्चिंग
5G internet

जिसके बाद इंडिया दुनिया का सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग करने वाला देश बन चुका है। अब बहुत ही जल्द 5G Internet को भी इंडिया में Launch किया जा सकता है जिसके लिये मार्च- अप्रैल 2022 में सरकार के द्वारा 5G सर्विस उपलब्ध कराने के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी करवाने की योजना बनाई जा चुकी है।

जिसके लिए सितम्बर महीने में ही DOT ने (TRAI) telecom regulatry authority of India se Spectrum की नीलामी, बैंड प्लान, रिजर्व प्राइस इत्यादि चीजों के लिए सिफारिशें की थी जिसपर अभी काम किया जा रहा है। यदि हम 5G Internet की बात करे तो यह internet भी starlink internet की स्पीड को अच्छी टक्कर देने वाला है। इंडिया में पिछले दो वर्षों से 5G टेस्टिंग चल रही है और लोग इस testing के समाप्त होने का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि मई या जून तक 5G की testing पूरी हो सकती है हालांकि इसका अभी तक कोई ऑफिसियल स्टेटमेंट नही आया है। इस टेस्टिंग में रिलाइंस जिओ, भारतीय एयरटेल और वोडाफ़ोन आईडिया सभी कंपनियां इस टेस्टिंग को करने मे लगी हुई हैं। हालांकि 5G रोलआउट से पहले स्पेक्ट्रम ऑक्शन होना है परन्तु इसके लिए अभी DoT से इसके बारे में अभी यक कोई डेट नहीं बताई गई है लेकिन मई 2022 तक 5G इंटरनेट लांच किया जा सकता है।

किन शहरों में होगा सबसे पहले 5G Internet Launch

दोस्तों यदि हम बात करे कि 5G Internet सबसे पहले किन शहरों में लांच होगा तो इन सभी शहरों के बारे में बताया जा चुका है इन शहरों में 5G इंटरनेट को टेस्टिंग लेबल पर लॉन्च किया जायेगा जिसके सफल होने के बाद पूरे देश मे 5G इंटरनेट को लॉन्च किया जायेगा पहले चरण में लॉन्च होने वाले 13 शहरों की लिस्ट निम्नलिखित दी गई है-

  1. अहमदाबाद
  2. बेंगलुरु
  3. चेन्नई
  4. गांधीनगर
  5. चंडीगढ़
  6. दिल्ली
  7. हैदराबाद
  8. गुरुग्राम
  9. जामनगर
  10. मुंबई
  11. कोलकाता
  12. लखनऊ
  13. पुणे

क्या है 5G का मतलब

दोस्तों काफी सारे लोंगो को यह पता नहीं होता है कि जो नम्बर के आगे G लगा रहता है वह क्या होता है उसका मतलब क्या होता है इसलिए हम सबसे पहले आपको यही बताने वाले हैं कि इस G का मतलब होता है generation अर्थात पीढ़ी।

आपको बता अभी तक कुल 1G से लेकर 5G तक हम बढ़ चुके है इसका मतलब यह है कि पहली पीढ़ी के इंटरनेट से लेकर 5 वी पीढ़ी के इंटरनेट तक कि खोज कर चुके हैं। जिसका अर्थ है कि अपना देश अब बहुत तेजी से टेक्नोलॉजी इन्वेंशन की तरफ बढ़ रहा है।

Web 2.0 क्या है?

Web 3.0 क्या है?

क्या है 5G Internet

5G Internet Launch Soon, 5G की जल्दी होगी लॉन्चिंग
5G Internet

अगर हम बात करे कि 5G Internet क्या होता है इसके बारे में आपको बताने वाले हैं एक ऐसी तकनीक जो कि वायरलेस टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है इसमे डेटा ट्रांसफर करने के लिए रेडियो तरंगो का उपयोग किया जाता है। रेडियो तरंगों की वजह से इंटरनेट की कवरेज काफी दूर तक होती है। अब तक 4G टेक्नोलॉजी का हमलोग उपयोग करते आ रहे हैं इसके बाद अब 5G लांच होने वाली है जो कि उच्च तीब्रता और हाई कनेक्टिविटी सर्विस प्रोवाइड करेगी।

5G Internet स्पीड

अभी तक हम 4G इंटरनेट टेक्नोलॉजी का उपयोग करते आ रहे हैं जिसकी भी स्पीड अच्छी होती है परन्तु कोई भी सर्विस प्रोवाइडर अभी तक 4G की अधिकतम या आधी स्पीड भी नहीं दे पाया है। अगर हम बात करे 5G इंटरनेट की स्पीड की तो यह 4G इंटरनेट से 100 गुना तेज होगी। 5G इंटरनेट से आप कुछ ही सेकंड में 2GB से भी अधिक की कोई भी मूवी बड़ी आसानी से डाऊनलोड कर पायेंगे। आप youtube पर कुछ ही सेकंड में वीडियो अपलोड कर पायेंगे।

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी हैल्पफुल लगी हो तो इसको अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

FAQ

कब तक होगा 5G internet इंडिया में लांच

अगर खबरों की माने तो अप्रैल 2022 तक 5G की लॉन्चिंग की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी जिसके बाद 5G को इंडिया में लॉन्च किया जा सकता है।

कितने शहरों में होगी 5G की प्री लॉन्चिंग

दोस्तों जो जानकारी निकल कर सामने आई है उसके हिसाब से पहले चरण में कुल 13 शहरों में प्री लॉन्चिंग की जायेगी।

Sharing Is Caring:

Leave a comment